खूंटी : कृषि ऋण माफी योजना के तहत खूंटी जिले के 382 किसानों को अबतक लाभांवित किया जा चुका है। इन किसानों के सारे आवश्यक कागजातों की जांच पूरी कर उपायुक्त द्वारा इनके आवेदन एफटीओ यानि फंड ट्रांसफर आर्डर के लिए अग्रसारित किया गया है। जिले में अबतक कुल 14 हजार नौ सौ किसानों ने कृषि ऋण माफी के लिए आवेदन ऑनलाइन अपलोड किए हैं। सोमवार को जिला कृषि पदाधिकारी के पास सौ किसानों का आवेदन जांच के लिए पहुंचा। ऑनलाइन आवेदनों की जांच के बाद उन्होंने आवेदनों को जिले के उपायुक्त के पास भेजा। उपायुक्त द्वारा जांच किए जाने के बाद किसानों को ऋण माफी योजना का लाभ मिलेगा। कृषि ऋण माफी योजना के तहत राज्य के किसानों के पचास हजार तक का कृषि ऋण एक रुपये जमा कराने के बाद माफ किया जा रहा है।

-------

इस तरह मिलेगा योजना का लाभ

किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए किसान प्रज्ञा केंद्रों में जाकर अपने नाम का ऋण राशि की जानकारी ले रहे हैं। ऋण राशि की जानकारी लेने के बाद किसानों के राशन कार्ड और आधार कार्ड रियल टाइम बेसिस पर जांच की जा रही है। जांच में आवेदन सही पाए जाने पर किसानों के पास मैसेज आ रहा है। इसके बाद किसानों के आवेदन जिला कृषि पदाधिकारी के पास सत्यता की जांच के लिए पहुंच रहा है। किसान की वास्तविकता की जांच करने के बाद जिला कृषि पदाधिकारी आवेदन को उपायुक्त के पास अग्रसारित कर रहे हैं। इसके बाद उपायुक्त जांचोपरांत किसानों के आवेदनों को ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने के लिए भेज रहे हैं।

----------

ई-केवाइसी के लिए उमड़ रही भीड़

प्रज्ञा केंद्रों में ई-केवाइसी के लिए किसानों की भीड़ उमड़ रही है। जिला कृषि विभाग द्वारा अलग-अलग टीम बनाकर योजना के सफल कार्यान्वयन और अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ पहुंचाने के लिए निगरानी किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को जिला कृषि पदाधिकारी कालीपद महतो अड़की प्रखंड के सिदरी, पुरनानगर और नोढ़ी के प्रज्ञा केंद्रों का दौरा कर किए जा रहे कार्यो की निगरानी की। इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सभी प्रज्ञा केंद्रों में किसान योजना का लाभ लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप