Move to Jagran APP

बनजमुनिया में मुआवजे की मांग पर अड़े ग्रामीण

नारायणपुर : हाथियों ने बनजमुनिया में मंगलवार को जीतू राणा को कुचलकर मार डाला। इससे ग्रामीण उग्र हो

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:48 PM (IST)
बनजमुनिया में मुआवजे की मांग पर अड़े ग्रामीण
बनजमुनिया में मुआवजे की मांग पर अड़े ग्रामीण

नारायणपुर : हाथियों ने बनजमुनिया में मंगलवार को जीतू राणा को कुचलकर मार डाला। इससे ग्रामीण उग्र हो गए और मुआवजे की मांग पर विरोध प्रदर्शन करने लगे। वन विभाग के अधिकारी और पुलिसकर्मियों को भी ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। सूचना मिलने पर विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी, डीएफओ राजकुमार साह, बीडीओ मो. जहीर आलम, रेंजर जितेंद्र हाजरा बनजमुनिया पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत करवाया। विधायक ने फिलहाल पीड़ित परिवार को दस हजार, डीएफओ ने बीस हजार और बीडीओ ने एक हजार रुपये दिए।

loksabha election banner

बता दें कि नारायणपुर प्रखंड क्षेत्र में जंगली हाथियों का उत्पात कई साल से जारी है। वर्ष 2011 में नारायणपुर के तत्कालिन रेंजर केके पांडेय को जंगली हाथियों ने मंडरो जंगल में कुचलकर मार दिया था। वर्ष 2013 में शिकरपोशनी जंगल में जामताड़ा के रेंजर को पटककर घायल कर दिया। इस वर्ष 21 अप्रैल को लोहारंग जंगल में कठडाबर के एक युवक को कुचलकर मार डाला। 27 फरवरी को बरियारपुर देवलबाड़ी पंचायत के नतूनडीह गांव में हाथियों ने कई घर तोड़े थे तथा फसल को नुकसान पहुंचाया था।

----------

हाथी को शूट करे विभाग : विधायक

विधायक ने कहा कि प्रावधान के अनुरूप मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये, पीएम आवास, पारिवारिक लाभ योजना का लाभ दिलाया जाएगा। इस क्षेत्र में अक्सर हाथी आते हैं और तबाही मचाकर चले जाते हैं। रोकथाम की कारगर उपाय नहीं हो पाया है। विधायक ने कहा कि झुंड का एक हाथी आदमखोर है। उन्होंने कहा कि लोगों के जानमाल की सुरक्षा के मद्देनजर विभाग उक्त हाथी को शूट करने का निर्णय लें। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आने वाले समय में और नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएंगे और सरकार से ठोस पहल की मांग करेंगे।

.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.