Move to Jagran APP

स्वयं जागरूक होकर समाज को भी जागरूक करें

जामताड़ा जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में रविवार को मंडल कारा में जेल अदालत सह विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव कुशेश्वर सिकू ने की। मौके पर सचिव ने बंदियों से कहा कि जाने अनजाने में गलती हो जाने के कारण इन सलाखों के पीछे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 04:46 PM (IST)
स्वयं जागरूक होकर समाज को भी जागरूक करें
स्वयं जागरूक होकर समाज को भी जागरूक करें

जामताड़ा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में रविवार को मंडल कारा में जेल अदालत सह विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव कुशेश्वर सिकू ने की। मौके पर सचिव ने बंदियों से कहा कि जाने अनजाने में गलती हो जाने के कारण इन सलाखों के पीछे हैं। कानून को अपने हाथ में न लें बल्कि समाज में रहकर एक सामाजिक प्राणी की तरह जीवन-यापन करें। छोटी सी भूल लोगों को सलाखों के पीछे भेज सकती है। मौलिक अधिकार के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो भी जेल में हैं उन्हें समाज में मिलनेवाले अधिकार और कर्तव्य से वंचित रखा गया है ताकि अपने जीवन में सुधार ला सकें। लेकिन जब भी यहां से जाएं अपने मौलिक अधिकार और कर्तव्य का पालन समाज में रहकर अवश्य करें। सरकार बहुत सारी योजनाएं संचालित की है लेकिन जागरूकता के अभाव में आज भी सरजमीं पर नजर नहीं आ रही है। उन्होंने स्वयं जागरूक होकर औरों को भी जागरूक बनाने को कहा। सचिव ने बंदियों से उनके मामले में आनेवाली समस्याओं के बारे में जानकारी ली किसी ने वाद में गवाह नहीं आने, किसी ने घर वाले न आने की भी शिकायत की गई। सचिव ने बताया कि अधिवक्ताओं द्वारा अपनी समस्याओं का निष्पादन करें साथ ही अपने अधिवक्ताओं से जाने का मामला न्यायपालिका में किस स्थिति में है, आगे उसकी कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है। उन्होंने बंदियों को बताया कि अगर कोई बंदी गरीब है असहाय है और अधिवक्ता रखने में सक्षम नहीं है तो वे अपना आवेदन जिला विधिक सेवा प्राधिकार को दें उन्हें अधिवक्ता उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इस मौके पर कारा पाल अभिषेक कुमार, अधिवक्ता नागेंद्र ओझा, मुकेश कुमार सिंह, पीएलबी राजेश कुमार दत्त, सहायक श्याम नंदन सहाय आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.