जामताड़ा : झारखंड अधिविद्य परिषद के तत्वावधान में आठवीं बोर्ड परीक्षा 24 जनवरी को होगी। परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जैक के वेब पोर्टल से 31 दिसंबर से डाउनलोड किया जा सकता है। उक्त परीक्षा में विद्यालय स्तर से अधिकतम 100 अंकों की आंतरिक मूल्यांकन की जाएगी, जिसे मुख्य परीक्षा के अंकों के साथ जोड़ा जाएगा। आठवीं बोर्ड परीक्षा में मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक के अलावा प्राप्त आंतरिक मूल्यांकन काफी अहमियत रखेगा। आंतरिक मूल्यांकन में उपस्थिति पर 40 अंक, शिक्षण वर्ष में आयोजित एफए 1, 2, 3, 4 एवं एसए 01 परीक्षा के 40 अंक, अतिरिक्त विशिष्ट क्रियाकलाप जैसे स्वच्छता, बाल संसद में सहभागिता आदि में 10 अंक, वाद विवाद, क्विज प्रखंड स्तर पर आयोजित अन्य प्रतियोगिता तथा खेलकूद में पांच-पांच अंक निर्धारित किए गए है। कुल मिलाकर 100 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर होगा। सभी परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 

--- इस बार क्यूआर कोड से परीक्षार्थियों की होगी स्कैनिग :  इस बार मैट्रिक-इंटर, आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा के प्रवेश पत्रों में पहली बार क्विक रिस्पांस कोड (क्यूआर कोड) से परीक्षार्थियों की स्कैनिग की जाएगी। उसके बाद उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जाएगा। छात्रों के प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड अंकित होगा, जिसमें छात्रों की पूरी जानकारी होगी। झारखंड एकेडमिक कौंसिल ने इस नई व्यवस्था को शुरू किया है।

--- पिछले वर्ष 36 इस वर्ष 63 परीक्षा केंद्र होगा : पिछले वर्ष 2018-19 में जिले के 13 हजार 684 परीक्षार्थी ने आठवीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुआ था और 36 परीक्षा केंद्र स्थापित की गई थी। जबकि इस वर्ष जिले के 12 हजार 471 परीक्षार्थी के लिए 62 परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों का चयन कर तैयारी शुरू कर दी गई है। ओएमआर सीट पर प्रश्नों का उत्तर लिखा जाना है। पांच विषय हिदी, अंग्रेजी तथा सामाजिक विज्ञान, गणित तथा विज्ञान की परीक्षा के लिए प्रश्न शामिल रहेगा। प्रत्येक विषय से 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प रहेगा, सही विकल्प पर गोलाकर से घेरना होगा। परीक्षा को लेकर जिले के नारायणपुर प्रखंड के 2526 परीक्षार्थी के लिए 10 परीक्षा केंद्र, जामताड़ा के 3299 परीक्षार्थी के लिए 6 केंद्र, नाला के 2254 परीक्षार्थी के लिए 4, कुंडहित के 1273परीक्षार्थी के लिए 2 केंद्र, करमाटांड़ के 1716 परीक्षार्थी के लिए 10 केंद्र तथा फतेहपुर के 1663 परीक्षार्थी के लिए 6 परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस