Move to Jagran APP

एमओयू के बाद भी नहीं लगा स्टील प्लांट

नाला (जामताड़ा) : सरकार व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते एमओयू होने के वर्षो बाद भी न

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 08:57 AM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 08:57 AM (IST)
एमओयू के बाद भी नहीं लगा स्टील प्लांट
एमओयू के बाद भी नहीं लगा स्टील प्लांट

नाला (जामताड़ा) : सरकार व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते एमओयू होने के वर्षो बाद भी नाला प्रखंड के अफजलुपर पंचायत क्षेत्र में प्रस्तावित स्टील प्लांट स्थापित नहीं हो पाया है। इससे यहां की जनता मायूस व ठगा महसूस कर रही है।

prime article banner

बता दें कि वर्ष 2007-08 में स्टील प्लांट के लिए करीब तीन हजार एकड़ से अधिक जमीन चिह्नित कर सरकार ने कंपनी के साथ एमओयू किया गया था। लेकिन सरकारी तंत्र के पेंच व उदासीन रवैये से अब लोग निराश हो गए। वहीं सरकार औद्योगिक विकास कर बेरोजगारों को रोजगार देकर स्वावलंबी बनाने का दावा कर रही है।

रैयत जमीन देने का तैयार

अफजलपुर पंचायत के पियारसोला जामबाद, खड़िकाबाद, लखनपुर, लक्षमनपुर आदि समेत कई मौजा में रैयती के अलावा करीब 22 सौ एकड़ सरकारी जमीन है। स्टील प्लांट लगाने के लिए जिला प्रशासन ने जमीन मालिकों के साथ बैठक की भी थी। सभी जमीन मालिक जमीन देने को तैयार थे। सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन ने सारी प्रकिया पूरी कर जमीन का दर भी तय किया था। बावजूद प्लांट का सपना अधूरा रह गया।

-बेरोजगारों को मिलता रोजगार का अवसर

एकीकृत बिहार से अबतक संताल परगना में उद्योग धंधा का विकास नहीं हुआ। इससे आदिवासी पिछड़े हैं। कृषि कार्य की प्रगति के साथ-साथ उद्योग धंधा का विकास होना अति आवश्यक है। उद्योग स्थापित होने से समाज की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

डॉ. शक्तिपद साधु,समाजसेवी

--- फोटो नं. 9

........

आधुनिक युग में कृषि कार्य के साथ-साथ विभिन्न संसाधन की उपलब्धता को देखते हुए जनप्रतिनिधियों को उद्योग लगाने की दिशा में सकारात्मक पहल करने की जरूरत है। उद्योग धंधे लगाए जाने से क्षेत्र के बेरोजगोर युवकों को विभिन्न रोजगार का अवसर मिलता।

लक्ष्मण चंद्र चौधरी, ग्रामीण

---- फोटो नं. 8

..........

राज्य गठन के बाद झारखंड सरकार द्वारा उद्योग धंधा का विकास नहीं कराना दुखद है। राज्य के अन्य कई जिलों में सरकार उद्योग लगाने की दिशा में पहल की जा रही है। संताल परगना जैसे पिछड़े इलाका में उद्योग धंधा का नहीं होना से विकास बाधक है। स्टील प्लांट लगाने से चहुंमुखी विकास होगा।

अखिलेश्वर प्रसाद ¨सह, सेवानिवृत्त शिक्षक

- फोटो नं. 10

............

राज्य गठन के बाद ही अन्य विकास कार्य के साथ-साथ क्षेत्र में उद्योग लगाना काफी जरूरी है। सरकार की समुचित पहल के अभाव में नाला-अफजलपुर में प्रस्तावित स्टील प्लांट का स्थापना नहीं हो सका। स्टील प्लांट का स्थापना के लिए सरकार से पहल करने की मांग करेंगे ।

रंजीत डोकानिया, व्यवसायी

---फोटो नं. 7

..........

स्टील प्लांट की स्थापना किए जाने से क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर कर रहे लोगों का जीवन स्तर ऊंचा होगा। अफजलपुर में प्रस्तावित स्टील प्लांट को चालू करने की दिशा में सरकार आवश्यक पहल करें।

सदानंद लच्छीरामका, व्यवसायी

-- फोटो नं. 6

------

वर्जन

--- मदद नहीं मिलने के कारण उद्योग का संचालन नहीं हो सका। उद्योग स्थापना के साथ ही करीब आठ हजार कर्मियों को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी। सरकार से सकारात्मक मदद मिलें तो प्लांट स्थापना करने के लिए तैयार हैं।

सीके ¨सघानिया, कंपनी के निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.