जामताड़ा : वंचित लोगों को सरकारी योजना का लाभ देने को 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक केंद्र सरकार की समुदाय आधारित योजना अभियान सबकी योजना-सबका विकास गांव-गांव चलेगा। इसके तहत ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर वर्ष 2019-20 के लिए योजनाएं पारित की जाएगी। ग्राम सभा में यह भी समीक्षा की जाएगी कि पिछले वर्ष योजना बनाओ अभियान के तहत ग्राम सभा में पारित योजनाओं में से कितनी योजनाओं का कार्यान्वयन हुआ। शेष पारित योजना अब उपयोगी है या नहीं। अगर उपयोगी नहीं है तो उसकी जगह उपयोगी योजनाओं का चयन कर पारित किया जायेगा।

विशेष ग्राम सभा व गतिविधियां : अभियान की शुरुआत जिले के सभी 118 पंचायतों में दो अक्टूबर को पहली विशेष ग्राम सभा के आयोजन से होगी। विशेष ग्राम सभा पंचायत स्तरीय होगी। सभा का आयोजन मुखिया व पंचायत सचिव की देखरेख में ग्रामीणों की उपस्थिति में होगा। अध्यक्षता मुखिया करेंगे जबकि ग्राम पंचायत की योजनाओं को पंचायत सचिव पढ़कर सुनाएंगे। ताकि अनुपयोगी योजना को बदला जा सके और नयी योजना का प्रस्ताव लिया जा सके। पूरे प्रखंड क्षेत्र में एक दिन में एक ही पंचायत में सभा होगी। 2 अक्टूबर को आयोजित विशेष ग्राम सभा में कार्यक्रम समन्वयक लोगों को अभियान से जुड़ी तीन तीन माह की गतिविधियों की जानकारी देंगे।

गरीबी निराकरण योजना बनेगी : पंचायत स्तर पर संपन्न होने वाली विशेष ग्राम सभा के पूर्व पांच दिनों तक फेसिलेटर संबंधित ग्राम पंचायत के स्वयं सहायता समूह एवं ग्राम पंचायत की स्थायी समिति सदस्यों के साथ कार्यशाला कर ग्राम पंचायत के लिए गरीबी निराकरण योजना तैयार करेंगे। फिर इसे ग्राम सभा में रखी जाएगी।

18 सितम्बर को जिला स्तरीय कार्यशाला : इस अभियान के कार्यान्वयन के लिए 18 सितम्बर को जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन उपायुक्त की अध्यक्षता में होगी। कार्यशाला के माध्यम से विभागीय पदाधिकारी के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी को ग्राम पंचायत विकास योजना के संचालन एवं विशेष ग्राम सभा की जानकारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी देंगे। 17 से 21 सितम्बर तक जिला व प्रखंड सतरीय फेसिलेटर को जिला स्तर पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। वहीं 7 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक निर्धारित तिथि के अनुसार पंचायतों में दूसरी विशेष ग्राम सभा होगी।

---------------------

वर्जन : तीन माह तक चलने वाले प्रस्तावित सबकी योजना,सबका विकास अभियान की तैयारी जिला व प्रखंड स्तर पर आरंभ कर दी गई है। 18 सितम्बर को जिला स्तरीय कार्यशाला होगी। जहां प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी को उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद मार्ग दर्शन करेंगे।

अनिल कुमार सिन्हा,जिला पंचायती राज पदाधिकारी।

Posted By: Jagran