Move to Jagran APP

यातायात नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटना से बचें

संवाद सहयोगी, नारायणपुर (जामताड़ा): मंगलवार को टेन प्लस टू उच्च विद्यालय नारायणपुर में सड़

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 06:13 PM (IST)
यातायात नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटना से बचें
यातायात नियमों का पालन कर सड़क दुर्घटना से बचें

संवाद सहयोगी, नारायणपुर (जामताड़ा): मंगलवार को टेन प्लस टू उच्च विद्यालय नारायणपुर में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा के आइटी मैनेजर बमबम कुमार गोस्वामी एवं तकनीकी सहायक नीरज कुमार ने विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी। उक्त लोगों ने छात्रों को बताया कि हमारा जीवन बहुत ही अनमोल है। इसलिए वाहन चलाते समय विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। बगैर हेलमेट पहने कोई वाहन न चलाएं। इसके लिए स्वयं तो जागरूक हो ही दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करें। हाइवे आदि मार्गों पर जेब्रा ब्रेकर लगाया गया है। इसका मतलब है कि उस स्थान को आम जनों को सड़क पार करने के लिए दिया गया है। इसपर वाहन चालक एवं आम नागरिक दोनों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। सड़क देखकर आप इस पार से उस पार जाएं। साथ ही, वाहन चालक भी जेब्रा ब्रेकर को देख कर सावधान रहें कि इस स्थान पर लोगों की आवागमन हो सकती है। इसलिए विशेष जागरूक की जरूरत है। इसके अलावा हाइवे पर कहीं बस स्टैंड है, कहीं से सड़क आकर हाइवे पर मिली है, बस स्टैंड है, स्कूल है आदि चीजों को निशान के माध्यम से दर्शाया जाता है और गति सीमा निर्धारित की जाती है। वाहन चालकों को इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। बताया कि कहीं सड़क दुर्घटना हो जाती है, तो तत्काल मदद करनी चाहिए।

loksabha election banner

बगैर हेलमेट पहने, पंप पर न मिले पेट्रोल:

कार्यक्रम में बताया गया कि सभी लोग जागरूक हो और अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इसके अलावा बगैर हेलमेट पहने लोगों को पंप पर पेट्रोल न मिले ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। बगैर हैलमेट पहने वाहन चलाने वालों को फूल माला देकर उन्हें अहसास कराना चाहिए कि बगैर हेलमेट सवारी नहीं करनी चाहिए। समय-समय पर सड़क सुरक्षा की टीम द्वारा लोगों को घटना से बचने के लिए जागरूक किया जाता है। बताया कि सरकारी कार्यालयों के अलावा पेट्रोल पंप, चौक-चौराहों पर सुरक्षा की जानकारी लोगों को दी जाती है। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.