जामताड़ा : सड़क सुरक्षा के प्रति आमजनों को जागरूक करें ताकि दुर्घटना की गति पर विराम लगाया जा सके। सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य पेट्रोल पंपों पर जाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दें तथा उन्हें जागरूक करें। गुरुवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में उपायुक्त गणेश कुमार जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को संबोधित करते हुए उक्त निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि सड़क दुघर्टना में घायलों की मदद करनेवाले लोगों को चिह्नित कर उन्हें पुरस्कृत करें। शैक्षणिक संस्थानों में भी सड़क सुरक्षा को ले जागरूकता अभियान चलाने को कहा। मौके पर उन्होंने एम्बुलेंस की उपलब्धता, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस तथा सड़क दुर्घटना में मृत्यु एवं मुआवजा की जानकारी ली। उपायुक्त ने कहा कि वाहन चलाते समय चालक मोबाइल का प्रयोग नहीं करें। इसे भी सुनिश्चित करें तथा आम जनों को व्यस्त सड़क पार करने के दारान जेब्रा क्रॉसिग की उपयोगिता के बारे में बताएं। उपायुक्त ने सभी पेट्रोल पंप पर ट्रैफिक पुलिस और सड़क सुरक्षा समिति को आमलोगों को जागरूक करने को कहा। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में यातायात पुलिस और सड़क सुरक्षा सेल संयुक्त रूप से पेट्रोल पंप, स्टेशन रोड और भीड़-भाड़वाले स्थानों पर स्थित पेट्रोल पंप में नो हेलमेट नो पेट्रोल का अभियान चलाने को कहा। बिना हेलमेट और सीटबेल्ट के वाहन चालकों को ईधन के बिना वापस कर देने को कहा। सड़क सुरक्षा समिति को सभी थाने में ब्रेथ एनालाइजर यंत्र का प्रयोग सुनिश्चित करने को कहा। डीटीओ व पुलिस पदाधिकारी को यातायात अधिनियम सुनिश्चित करने को नियमित गहन जांच चलाने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त ने दुर्घटना दर में कमी लाने में एनएच विभाग से की गई कार्रवाई, जिले में चिह्नित दुर्घटना क्षेत्र, ट्रिपल लोडिग करनेवाले के विरुद्ध हुई कार्रवाई, नाबालिग बच्चे को बाइक ड्राइव करने से की गई कार्रवाई आदि के संदर्भ में यथाशीघ्र प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा।

मौके पर उपविकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने में घबराना नहीं है। मदद करनेवाले व्यक्ति को पुलिस या अस्पताल द्वारा परेशान नहीं किया जाएगा। मेडिकल खर्च के लिए तुरंत भुगतान करने की मांग नहीं की जाएगी। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी बांके बिहारी सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी कंचन कुमारी भुदोलिया, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविंद उपाध्याय, रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव राजेंद्र शर्मा, बिजनेस एनालिस्ट तेजा सोरेन, मनीष कुमार सिंह, नीरज साह, प्रसन्नजीत मंडल, चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय अग्रवाल आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस