Move to Jagran APP

68 हजार लोगों का नाम कटेगा राशन कार्ड से

जामताड़ा राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार आपूर्ति विभाग के पोर्टल में अपलोड होना

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 07:07 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 06:14 AM (IST)
68 हजार लोगों का नाम कटेगा राशन कार्ड से
68 हजार लोगों का नाम कटेगा राशन कार्ड से

जामताड़ा : राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार आपूर्ति विभाग के पोर्टल में अपलोड होना अनिवार्य है। विभाग ने 14 अगस्त तक सभी सदस्यों को आधार नंबर वेबसाइट पर अपलोड कराने का निर्देश दिया है। राशन कार्ड में अंकित सदस्यों का आधार नंबर अपलोड नहीं होने पर 68 हजार सदस्यों का नाम राशन कार्ड से कटेगा। छुटे हुए शत-प्रतिशत कार्ड धारी सदस्यों का आधार अपलोड करने को लेकर आपूर्ति विभाग ने सभी जन वितरण दुकानदार को उसके पोषक क्षेत्र का वैसे सदस्यों की सूची उपलब्ध करा दिया है, जिनका आधार नंबर अब तक अपलोड नहीं हो पाया है। दुकानदारों को निर्देश दिया है कि सूची में अंकित सदस्यों का आधार नंबर संग्रह कर प्रखंड आपूर्ति कार्यालय में 13 अगस्त तक जमा करें, ताकि 2 अगस्त तक उक्त सूची जिला कार्यालय को उपलब्ध हो सके।

loksabha election banner

जिले में डेढ़ लाख राशन कार्ड धारी है। कार्ड धारी में अंकित सदस्यों की संख्या 7 लाख,12 हजार है। अब तक 68 हजार कार्ड में अंकित सदस्यों का आधार अपलोड नहीं हो पाया है। 68 हजार कार्ड में अंकित सदस्यों का आधार नंबर चेक 2 अगस्त तक अपलोड हो जाए इसे सुनिश्चित करने को लेकर आपूर्ति विभाग ने पहल शुरू कर दी है। 14 अगस्त तक जिन सदस्यों का आधार नंबर आपूर्ति कार्यालय को उपलब्ध नहीं होगा उक्त सदस्यों का नाम राशन कार्ड से हटाया जाएगा इसकी तैयारी में आपूर्ति विभाग जुट गया है।

-- दुकानदार संग्रह कर रहे हैं आधार नंबर : आपूर्ति विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए सूची के अनुरूप राशन कार्ड के सदस्यों का आधार नंबर संग्रह किया जा रहा है। संग्रहित सदस्यों का आधार नंबर 13 अगस्त तक प्रखंड आपूर्ति कार्यालय में दुकानदार जमा करेंगे। आधार नंबर संग्रह के क्रम में ऐसा देखा जा रहा है कि एक ही सदस्य का नाम तो राशन कार्ड में अंकित है। अब दुकानदारों के समक्ष समस्या उत्पन्न हो रही है कि एक ही आधार नंबर दो सदस्यों के नाम से कैसे एंट्री की जाए। हालांकि दुकानदार प्रयास कर रहा है कि हकीकत में उक्त सदस्य किस परिवार में आते हैं। संबंधित राशन कार्ड में सदस्य का आधार नंबर एंट्री की जा रही है।

--- कई बार दुकानदारों को सूची उपलब्ध कराई गई था : राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार नंबर वेबसाइट में अपलोड हो इसे सुनिश्चित करने को लेकर पिछले 1 साल की अवधि में दुकानदारों को तीन बार आपूर्ति विभाग ने सूची उपलब्ध कराया था, लेकिन शत-प्रतिशत छूटे हुए सदस्यों का आधार नंबर उपलब्ध कराने में दुकानदार अक्षम साबित हुआ था। इस बार विभागीय के कड़े तेवर को देखते हुए दुकानदार भी सक्रिय हो गया है संभवत सभी छूटे हुए सदस्यों का आधार नंबर विभाग को उपलब्ध हो जाएगा।

--- वर्जन : खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिले में करीब डेढ़ लाख राशन कार्ड धारी है, राशन कार्ड में अंकित सदस्यों की संख्या 7 लाख,12 हजार है। राशन कार्ड में अंकित सभी सदस्यों का आधार लिक जरूरी है लेकिन अब तक जिले में 68 हजार सदस्यों का आधार नंबर लिक नहीं किया जा सका है। छूटे हुए सभी सदस्यों का आधार अपलोड हो इसे सुनिश्चित करने के लिए दुकानदार को सूची उपलब्ध कराया गया है उम्मीद है 14 अगस्त तक वंचित सदस्यों का आधार नंबर विभाग कार्यालय में उपलब्ध हो जाएगा ताकि उसको अपलोड किया जा सकेगा जिन सदस्यों का आधार नंबर उपलब्ध नहीं होगा उनके नाम राशन कार्ड से हटाया जाएगा।

----प्रधान मांझी जिला आपूर्ति पदाधिकारी जामताड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.