Move to Jagran APP

सादगी के साथ रामनवमी आज

संवाद सहयोगी जामताड़ा कोरोना महामारी के बीच बुधवार को जिले में रामनवमी पर्व मनेगा। आयोजक

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 06:35 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 06:35 PM (IST)
सादगी के साथ रामनवमी आज
सादगी के साथ रामनवमी आज

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : कोरोना महामारी के बीच बुधवार को जिले में रामनवमी पर्व मनेगा। आयोजक समिति ने भीड़ मुक्त वातावरण में रामनवमी पर्व मनाने का निर्णय लिया है। महामारी के कारण कोई कार्यक्रम नहीं होगा। मंदिर में पुरोहित और श्रद्धालु अपने घर में पूजा करेंगे। फल समेत पूजा सामग्री की बिक्री भी प्रभावित हुई है। नहीं निकलेगा अखाड़ा : शहर में प्रत्येक वर्ष रामनवमी पर दुमका रोड व बाजार स्थित शिव मंदिर परिसर से भव्य जुलूस निकलता था। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर जुलूस भ्रमण करते हुए विभिन्न अखाड़ा के सदस्य रोमांचक खेल का प्रदर्शन करते थे। इस बार न तो जुलूस निकलेगा और न ही खेल का प्रदर्शन होगा। जिले में कुल 15 अखाड़े सक्रिय रूप से जुलूस निकालते थे। इनमें जामताड़ा में तीन, मिहिजाम में छह, नारायणपुर में दो तथा करमाटांड़ में तीन तथा फतेहपुर में एक लाइसेंसी अखाड़ा है।

loksabha election banner

- शांति समिति की बैठक : जिले के सभी थाना परिसर में रामनवमी शांति से मनाने को शांति समिति की बैठक की गई है। बैठक के माध्यम से आयोजक समिति को महामारी के निर्धारित शर्तों से अवगत कराते हुए किसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजन करने से रोका गया है। आयोजक समिति ने भी प्रशासनिक पदाधिकारी को महामारी नियंत्रण में सहयोगी बनने का भरोसा दिलाया है।

दुकानों मे ग्राहक नहीं : बुधवार को रामनवमी पर्व मनेगा। शहर में पूजा सामग्री से लेकर ध्वजा की दुकानें सजधज कर तैयार हैं। लेकिन, महामारी के कारण दुकानों में कम ही ग्राहक दिखे। दुकानदारों की सारी तैयारी धरी की धरी रह गई।

दुकानदार बताते हैं कि इस वर्ष पूजा सामग्री व पताका की बिक्री पिछले कई वर्ष की तुलना में बहुत कम हुई है। बाजार में 50 से 500 रुपये तक का पताका उपलब्ध है। लेकिन, महामारी के कारण लोग सहमे हुए हैं। घर से बाहर निकलना उचित नहीं समझ रहे। इसका असर बाजार में दिख पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.