Move to Jagran APP

आधार कार्ड बनाने व गलती सुधरवाने में छूट रहा पसीना

जिले में आधार कार्ड बनाना कठिन काम हो गया हैक्योंकि आधार कार्ड बनाने के लिए पर्याप्त केंद्र नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 07:38 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 07:38 AM (IST)
आधार कार्ड बनाने व गलती सुधरवाने में छूट रहा पसीना
आधार कार्ड बनाने व गलती सुधरवाने में छूट रहा पसीना

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : जिले में आधार कार्ड बनाना कठिन काम हो गया है,क्योंकि आधार कार्ड बनाने के लिए पर्याप्त केंद्र नहीं हैं। ग्रामीण इलाकों के लोगों को अलसुबह रोटी की पोटली बांधकर प्रखंड व जिला मुख्यालय तक आना होता है। वहीं प्रशासन ने आधार कार्ड संबंधी समस्या को जल्दी निपटाने की बात कही है। जिला मुख्यालय स्थित इलाहाबाद बैंक,बैंक ऑफ इंडिया,एसबीआई मुख्य शाखा समेत अन्य बैंक शाखा के बाहर आधार कार्ड बनवाने एवं त्रुटि को सुधरवाने वालों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। बैंक शाखाओं का प्रवेश द्वारा सुबह 10:30 बजे खुलती है,लेकिन जरूरतमंद महिला-पुरुष सूर्योदय के उपरांत ही कतारबद्ध होना शुरू हो जाते हैं। लंबी कतार इसलिए होती है कि प्रत्येक बैंक में प्रत्येक दिन 20 से 30 आधार कार्ड बनाने का सीमा निर्धारित है। इसलिए लोग चाहते है कि जितनी जल्दी सुबह बैंक पहुंचेंगे तो कतार में आगे जगह मिलेगी। वर्तमान में सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने से लेकर स्कूलों में दाखिला लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता है। पूर्व में जिला प्रशासन ने जिले के सभी 118 पंचायत मुख्यालयों में स्थापित प्रज्ञा केंद्र से आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था की थी, लेकिन पिछले छह-आठ माह पूर्व से प्रज्ञा केंद्रों में आधार कार्ड नहीं बन रहा है। ऐसे में आधार कार्ड बनाने एवं आधार कार्ड में व्याप्त त्रुटि संशोधन करने के लिए लोगों को जहां-तहां भटकना पड़ रहा है। इतना ही नहीं कुंडहित नारायणपुर एवं करमाटांड़ प्रखंड के लोगों को जिला मुख्यालय स्थित बैंकों में कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। क्या कहते हैं छात्र

loksabha election banner

नारायणपुर के सिकंदर टुडू ने बताया कि वर्तमान समय में शिक्षण संस्थानों में दाखिला कराने, नियुक्ति में आवेदन करने समेत अन्य सरकारी सुविधा प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। जबकि अब भी जिले के 15 से 25 प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पाया है। अगर बना भी है तो निर्गत आधार कार्ड में कई विसंगतियां हैं। करमाटांड़ के रमेश मंडल,जगन्नाथ साह ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के किसी भी पंचायत के प्रज्ञाकेंद्र में आधार कार्ड का निर्माण एवं संशोधन नहीं हो रहा है। लोगों को परेशानी नहीं हो इस निमित जिला प्रशासन ने प्रखंड स्तर पर अस्थायी आधार पंजीकरण केंद्र स्थापित किया है, लेकिन तकनीकी खराबी एवं ऑपरेटर के अभाव में नियमित रूप से आधार का कार्ड निर्माण एवं संसोधन का कार्य नहीं हो पा रहा है। जामताड़ा प्रखंड के सोनबाद निवासी पंकज सोरेन, चेंगायडीह निवासी बाबूजन मियां समेत कई अन्य ने बताया की पूर्व में पंचायत स्थित प्रज्ञा केंद्र में आधार कार्ड बनता था इतना ही नहीं त्रुटि का सुधार भी होता था। अब जिला मुख्यालय के कतिपय बैंकों का सहारा लेना पड़ रहा है।

------ जिले के सभी प्रखंड कार्यालय भवन में स्थायी आधार पंजीकरण केंद्र स्थापित है। यहां नियमित आधार निर्माण व संशोधन होता है। सिस्टम में एप्लीकेशन अपडेट नहीं होने के कारण पिछले चार पांच दिनों से आधार पंजीकरण का कार्य नहीं हो पा रहा था। वर्तमान समय में सभी प्रखंड के स्थायी आधार पंजीकरण केंद्र का सिस्टम अपडेट कर दिया गया है। केवल कुंडहित प्रखंड में ऑपरेटर का अभाव में स्थायी केंद्र का संचालन बाधित है जिसे शीघ्र चालू कर लिया जायेगा।

राजीव कुमार, जिला परियोजना पदाधिकारी, यूआईडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.