मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) : स्वच्छता पखवाड़ा के ग्यारहवें दिन शैक्षणिक अंचल नारायणपुर के राजकीय कृत मध्य विद्यालय नारायणपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बोरवा, नौहथिया, दक्षिण बहाल में चित्रांकन, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए। शिक्षकों की उपस्थिति में विद्यार्थियों ने स्वच्छता से जुड़े चित्र बनाए। विद्यार्थियों ने स्वच्छ विद्यालय परिसर, स्वच्छ पानी श्रोत, साफ सुथरा गांव आदि का चित्र बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। शिक्षकों ने विद्यार्थियों के चित्रों की जांच की। कक्षा वार चित्र का आकलन कर उनके चित्र की श्रेणी का परिणाम भी जारी किया गया। उत्कृष्ट चित्रांकन करने वाले विद्यार्थी को शाबासी मिली।

नारायणपुर के सहायक शिक्षक दिलीप कुमार ¨सह व बोरवा के पोरेश दुबे ने विद्यार्थियों से कहा कि चित्र के जरिए स्वच्छता के प्रति लगाव को पटल पर रख कर अपनी भावना व्यक्त की है। वाकई आपके अंदर में बहुत सारी प्रतिभा छिपी हुई है। बच्चे इसी लगन से मेहनत करते रहें। सफलता आपके पांव को चूमेगी। इस जागरूकता कार्यक्रम को अपने घर परिवार में सभी बच्चे जारी रखें। यदि एक एक विद्यार्थी एक-एक परिवार को स्वच्छता के प्रति सजग रखने का काम करेंगे तो इस देश को स्वच्छ देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। मौके पर रंजीत ¨सह, मनीष मंडल, कविता दत्त, विकास चक्रवर्ती आदि उपस्थित थे।

पबिया : मंगलवार को पबिया सीआरसी उत्क्रमित मध्य विद्यालय केन्दुआटांड़ में स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत विद्यालय में स्वच्छता गतिविधियों पर बच्चों को कार्टून दिखाने के अलावा बच्चे के माता-पिता और ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया गश। जिला मुख्यालय से डीआरडीए के परियोजना पदाधिकारी मोतिउर रहमान मौजूद थे। उन्होंने पबिया सीआरसी के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया। सभी बच्चों एवं ग्रामीणों को स्वच्छता पर ध्यान देने की अपील की।

Posted By: Jagran