संवाद सहयोगी, नाला (जामताड़ा) : दलाबड़ पंचायत अंतर्गत सियारकेटिया गांव के सत्तर साल के लकवा ग्रसित निमाई मंडल का पेंशन स्वीकृत मिलने की खबर से परिवार व ग्रामीणों में खुशी का माहौल बना हुआ हैं। स्थानीय विधायक सह विस अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो तथा हेमंत सरकार को बधाई दिया।

मालूम हो कि कई सालों से गरीबी से तंग निमाई मंडल लकवा ग्रस्त हैं। घर के मुखिया निमाई मंडल गत पांच सालों से पेंशन स्वीकृति कराने को दर-दर भटक रहे थे, लेकिन उनका पेंशन स्वीकृत नहीं मिलने से काफी दुखित थे। चिता सता रही थी कि आखिर पेंशन कब स्वीकृति मिलेगी।

समाजसेवी, आंगनबाड़ी सेविका आदि से बार-बार यहीं मांग करते थे, कि कृपया मेरा पेंशन स्वीकृत करवा दीजिए। आवेदन भी जमा करवाया गया। पंचायत सचिव के माध्यम से जांच भी हुई थी। लेकिन लकवा पीड़ित निमाई मंडल को पेंशन योजना का लाभ नहीं मिला था।

इसे मुद्दे को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया। इसे गंभीरता से लेते हुए स्थानीय विधायक सह विस अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने विभागीय अधिकारियों से पेंशन योजना की स्वीकृति प्रदान किया गया। जिससे परिवार के सदस्य ही नहीं बल्कि आसपड़ोस समेत ग्रामीणों ने भी खुशी व्यक्त किया।

निमाई को पेंशन स्वीकृति मिलते ही स्वजन रेखा मंडल, बंदना मंडल, छाया मंडल, बबली मंडल, सुबोध मंडल समेत गांव के प्रदीप वनर्जी, परेश मंडल, नयन भट्टाचार्य आदि ने विधायक सह विस अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो व हेमंत सरकार को बधाई दिया।

इसके अलावा गांव के शिवदास मुखर्जी, शकुंतला वनर्जी को भी पेंशन योजना की स्वीकृति प्रदान किए जाने से लोगों ने खुशी व्यक्त किया।

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि जरुरतमंद लोगों की पेंशन स्वीकृत दी गई। कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में भी सैकड़ों की जरुरत मंद लोगों का पेंशन स्वीकृत दी गई है। कहा कि वंचित तथा जरुरत मंद लोगों की पेंशन स्वीकृति को लेकर भटकना नहीं पड़ेगा। कहा कि छूटे हुए व्यक्ति आवश्यक कागजात के साथ प्रखंड कार्यालय में आवेदन जमा करनेवाले योग्य व्यक्ति को पेंशन योजना की स्वीकृति प्रदान करने को लेकर आवश्यक पहल की जाएगी।

Edited By: Jagran