संवाद सहयोगी, कुंडहित (जामताड़ा): : प्रखंड सभागार में मंगलवार को मनरेगा व पीएम आवास की समीक्षा करते हुए बीडीओ गिरिवर मिज ने मनरेगा की अधूरी योजना का पूर्ण कराने का आदेश दिया। साथ ही मजदूरों के बैंक खातों में सुधार करने के लिए भी कहा। बैंक खाता में त्रुटि रहने के कारण उन्हें मजदूरी का पैसा नहीं मिल रहा है। खाते में सुधार के लिए आधार कार्ड और बैंक खाता की छायाप्रति लेकर बैंक में जाना होगा।

बीडीओ ने कर्मियों से कहा कि अपने पंचायत क्षेत्र में मनरेगा से संचालित अधूरी योजनाओं को पूरी करें। जो योजना चल रही है उसे एक सप्ताह के अंदर पूरा कराने का अल्टीमेटम दिया। वर्ष 2020-21 की प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य पूरा करते हुए अधूरे आवास का कार्य पूरा कराने पर भी बल दिया। कहा कि जिन लाभुकों ने तीसरी किस्त उठाने के बाद आवास निर्माण कार्य पूरा नहीं किया, उनके घर जाकर कार्य पूरा कराएं।

बीडीओ ने बताया कि गव्य विकास से कुंडहित प्रखंड के 74 लाभुकों का पशु शेड निर्माण के लिए उपायुक्त ने स्वीकृति दी है। इनमें 13 गाय शेड, कुक्कुट शेड 20, कुक्कुट लेयर शेड आदि शामिल है। सभी पंचायत सचिवों को लाभुकों के घर जाकर स्थल की जांच कर योजनागत निर्माण कार्य शुरू करवाने को कहा। मौके पर बीडीओ के अलावे पशु चिकित्सक डॉ विनोद कुमार, बीपीआरओ महादेव पोद्दार, सहायक अभियंता निखिल साह, कनीय अभियंता अमित सिंह, वकील मरांडी, चंचल दास समेत पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, बीएफटी आदि उपस्थित थे।

-----------

30 मार्च से पहले पूरी करें योजनाएं

संवाद सूत्र, जामताड़ा : मनरेगा व 15 वे वित्त आयोग को लेकर मंगलवार को सदर प्रखंड के सभागार में प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहम्मद जहीर आलम ने कर्मियों के साथ बैठक की। इस दौरान सिचाई कूप, आंगनबाड़ी केंद्र, पशु शेड, कंपोस्ट पिट की योजनाओं में नियमानुसार सामग्री का भुगतान करते हुए 31 मार्च तक सभी योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया। एक्शन टेकन रिपोर्ट के संबंध में बताया गया कि राशि वसूली व अर्थदंड की राशि को एमआइएस में अपलोड करते हुए कार्य को सभी खत्म करेंगे। वर्ष 2018-19 व इससे पूर्व की सभी लंबित योजनाओं को 31 मार्च तक किसी भी हाल में पूर्ण करने की हिदायत दी। वर्ष 2014 -15, 2015 -16, 2016- 17, 2017 -18 के रिजेक्ट ट्रांजेक्शन को अगले पांच दिनों में सही करने, मनरेगा मजदूरों का अकाउंट सही करने का निर्देश दिया। फेज वन का सौ प्रतिशत जियो टैग करने के अलावा फेज दो में स्टेज तीन की जियो टैगिग के अंतर को खत्म करने व पंचायत क्षेत्र में सौ दिन का रोजगार पूर्ण करने का निर्देश दिया। प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी टिकू कुमार, सहायक अभियंता कुमार अनुराग, शैलेश कुमार व सभी पंचायत के पंचायत सचिव, रोजगार सेवक मौजूद थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप