Move to Jagran APP

दहेज प्रथा पर अंकुश लगाएगा राष्ट्रीय कनौजिया सोनार महापरिवार

राष्ट्रीय कनौजिया सोनार महापरिवार ने अपने समाज में बाल विवाह व दहेज प्रथा पर रोक लगाने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 12:29 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 06:33 AM (IST)
दहेज प्रथा पर अंकुश लगाएगा राष्ट्रीय कनौजिया सोनार महापरिवार
दहेज प्रथा पर अंकुश लगाएगा राष्ट्रीय कनौजिया सोनार महापरिवार

जागरण संवाददाता, (जामताड़ा) : राष्ट्रीय कनौजिया सोनार महापरिवार ने अपने समाज में बाल विवाह व दहेज प्रथा पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। समाज रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान व प्याऊ की सेवा भी जनसाधारण को मुहैया कराया जाएगा। इन बातों पर यहां आयोजित जिला स्तरीय कार्यशाला में बल दिया गया। समाज के प्रतिनिधि समाज की उपेक्षा पर सरकार पर बरसे।

loksabha election banner

महपरिवार के केंद्रीय प्रमुख रंजीत वर्मन, संगठन प्रमुख अजय वर्मन, प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र वर्मा ने पूरे समाज के विकास के लिए एक-एक लोगों को संगठित होने का आह्वान किया। कहा कि आज कनौजिया सोनार बिखरे हैं। इसे संगठित करना जरूरी है। समाज को अग्रणी भूमिका में आना है। बाल विवाह नहीं करने, विधवा विवाह पर भी सहमति जताई। कहा कि गया कि बाल विवाह, दहेज प्रथा बंद करना है। पूरे देश में संगठन है। विधवा विवाह पर सहमति दें। संगठन भी सहयोग करेगा। सोचने का समय है कि अल्प आयु में विधवा होने वाली बहनों का क्या हाल है। सभी को सफल जिदगी जीने का अधिकार है। उन्हें हमसफर चाहिए। देश के 170 स्थानों पर संगठन है। समाज में शादी विवाह में संगठन सहयोग करेगा।

--------------

स्वर्णकार भवन की कमी : वक्ताओं ने कहा कि जिला में स्वर्णकार भवन होना चाहिए। हमारी आबादी कम नहीं है फिर भी हमलोग उपेक्षित है। मारा समाज ओबीसी टू में है परंतु कोई लाभ नही मिला है। हक पाने के लिए हमलोग न्यायालय गए हैं। कोटि वन के हकदार हैं जो हमें मिलना चाहिए। वर्तमान के साथ-साथ भविष्य की लड़ाई लड़नी है। प्रतिनिधि नारायण पोद्दार ने कहा कि सोनार होने पर गर्व है। सोनार की दुकान का कचरा भी बिकता है। इस अवसर पर अधिवक्ता मोहनलाल वर्मण, रामेश्वर पोद्दार, गौरी स्वर्णकार, रामदेव स्वर्णकार, संजय पोद्दार, काली प्रसाद साहा, मदन वर्मा, नारायण पोद्दार, नरेश वर्मन, रंजीत बर्मन, अभिशेक वर्मा, राजेश वर्मा, सुमन वर्मा, प्रदीप पोद्दार, दिलीप पोद्दार आदि उपस्थित थे।

मदन जिलाध्यक्ष, सुशील उपाध्यक्ष बने : कार्यशाला में जिला कमेटी का भी गठन किया गया। सर्वसम्मति से मदन पोद्दार को समिति का संरक्षक बनाया गया। मदन वर्मा को जिला अध्यक्ष, सुशील पोद्दार को उपाध्यक्ष, नरेश वर्मन को सचिव बनाया गया। इसके पश्चात जिला कार्यकारिणी गठन करने का निर्णय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.