Move to Jagran APP

सीएससी में मलेरिया जांच की सुविधा

संवाद सहयोगी जामताड़ा मलेरिया माह में आम लोगों को जागरूक करने के लिए जिला मलेरिया विभ

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 06:17 AM (IST)
सीएससी में मलेरिया जांच की सुविधा
सीएससी में मलेरिया जांच की सुविधा

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : मलेरिया माह में आम लोगों को जागरूक करने के लिए जिला मलेरिया विभाग जिले के सभी प्रखंडों में दीवार लेखन सह जागरूकता गोष्ठी का आयोजन शुरू किया है। जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. सीके शाही ने कहा कि मलेरिया माह मनाया जा रहा है। इसके तहत लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक किया जा रहा है। मलेरिया की जांच की सुविधा जिला तथा प्रखंड स्तरीय अस्पताल में उपलब्ध है। साथ ही सभी जगहों पर पर्याप्त मात्रा में दवा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सतर्कता और सुरक्षा ही मलेरिया से बचाव है। सोने के समय अनिवार्य रूप से मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए। घर के अंदर और बाहर अच्छी तरह से साफ-सफाई रखें। ताकि मलेरिया का लार्वा नहीं पनप सके। अगर किसी को मलेरिया होने का शक हो तो वे अपना जांच निकटवर्ती सीएचसी में करवा सकते है।

loksabha election banner

एमपीडब्ल्यू मनोज कुमार तिवारी ने सोनबाद पंचायत के पकड़ीह गांव में जागरूकता बैठक के क्रम में बताया कि जून माह मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि जून माह से मानसून दस्तक देना प्रारंभ कर देता है। उसके बाद जगह-जगह बारिश के कारण जल जमाव प्रारंभ होने लगते हैं। इससे मच्छर का काफी ज्यादा प्रसार होता है। सभी लोग जानते हैं कि मच्छर के प्रसार होने के बाद मच्छर से संबंधित कई प्रकार की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसमें मलेरिया भी शामिल है। इसी कारण जून माह को मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाते हैं। और जगह-जगह प्रचार-प्रसार कर लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक करते हैं। इसी के तहत गुरुवार को उप स्वास्थ्य केंद्र सोनबाद के अंतर्गत पकड़ाडीह ग्राम में मलेरिया से संबंधित एक बैठक हुई। जागरूकता कार्यक्रम में सहिया, जलसहिया, आंगनबाड़ी कर्मी, एएनएम समेत ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.