Move to Jagran APP

सतर्क व जागरूक होकर करें मोबाइल का इस्तेमाल

स्थानीय एसजीएसवाई सभागार में साइबर क्राइम रोकथाम पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक अंशुमान कुमार की अध्यक्षता में पावर पॉइंट प्रोजेक्टर के माध्यम से साइबर क्राइम के बारे में सभी पुलिस पदाधिकारी को विस्तृत जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 06:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 06:38 AM (IST)
सतर्क व जागरूक होकर करें मोबाइल का इस्तेमाल
सतर्क व जागरूक होकर करें मोबाइल का इस्तेमाल

जामताड़ा : स्थानीय एसजीएसवाई सभागार में साइबर क्राइम रोकथाम पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक अंशुमान कुमार की अध्यक्षता में पावर पॉइंट प्रोजेक्टर के माध्यम से साइबर क्राइम के बारे में सभी पुलिस पदाधिकारी को विस्तृत जानकारी दी गई। एसपी ने कहा कि आज मोबाइल की वजह से हर कोई असुरक्षित है चूंकि अपराधी फोन के माध्यम से आमजनों के निजी जीवन पर भी नजर रख रहे हैं। इसलिए सावधानी से मोबाइल इस्तेमाल करें, सतर्क रहें एवं जागरूक रहें अन्यथा अपराधी घर बैठे सिर्फ नई तकनीक के माध्यम से कभी भी शिकार बना सकता है। आज के समय में साइबर क्राइम की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि हर सेकंड में साइबर अटैक हो रहा है। इसका प्रमाण भी पावर पॉइंट प्रोजक्टर के माध्यम से लाइव दिखाया गया। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कम्प्यूटिग (सीडीएसी) कोलकाता के प्रोजेक्ट इंजीनियर अंशु सिंह ने बताया कि कंप्यूटर के माध्यम से हैकिग व स्पैमिग कर साइबर अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने साइबर क्राइम के विभिन्न प्रकार की चर्चा करते हुए कहा कि विभिन्न विभागों से सूचनाएं चुराना, अकाउंट से पैसे चोरी करना, पहचान छिपाना, ऑनलाइन फ्रॉड करना आदि अनेक क्राइम हैं जिससे बचना तथा जागरूक होना सबसे महत्वपूर्ण है। साइबर क्राइम रोकने के उपाय पर चर्चा करते हुए प्रोजेक्ट इंजीनियर ने कहा कि इन दिनों विभिन्न सोशल साइट्स, सोशल नेटवर्क व फेक न्यूज के माध्यम से देश भर में लोगों को भ्रमित किया जा रहा है।

loksabha election banner

एक क्लिक में लीक हो जाती हैं गोपनीयता: कोई भी वेबसाइट खोलने से पहले वेबसाइट के एड्रेस के बारे में अच्छे से जांच कर के ही खोले। अब ऐसा हो रहा है को वेबसाइट से मिलता जुलता कई फेक वेबसाइट भी हैकरों द्वारा बनाया गया है जिसके एक क्लिक पर लोगों की सारी गोपनीय सूचनाएं हैक हो जाती हैं। विशेष कर आर्थिक लेन देन में हमेशा लोगों को वेबसाइट में एचटीटीपीएस का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आज के समय में सोशल मीडिया ईमेल या संदेश में आए लिक को कभी नहीं खोलना चाहिए ताकि किसी भी खास सूचनाएं किसी ओर के हाथ में न चला जाए। इस कार्यशाला में सभी पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में मुख्य रूप से एसडीएम सुधीर कुमार, नाला के एसडीपीओ मनोज कुमार झा, साइबर डीएसपी सुमित कुमार, इंस्पेक्टर मनोज कुमार सिंह समेत सभी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.