जामताड़ा : पेड़-पौधा जीवन का आधार है और इसका मानव जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। खासकर वैश्विक महामारी के दौरान ऑक्सीजन की किल्लत और इसकी महत्ता से सभी अवगत हुए। इस परिस्थिति में दैनिक जागरण ने पर्यावरण में ऑक्सीजन की बहुलता सुनिश्चित करने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) से ऑक्सीजन है वरदान मिशन के तहत पौधरोपण अभियान आरंभ किया। इस अभियान के तहत जागरण ने ऑक्सीजन बहुल पौधे बरगद, पीपल, नीम जैसे पौधे से धरा को आच्छादित करने का निर्णय लिया है। जामताड़ा जिले में भी इस अभियान को हरस्तर पर समर्थन मिल रहा है और शहर से लेकर गांवों तक पौधरोपण किया जा रहा है। इस बाबत शनिवार को दैनिक जागरण का यह कारवां पौध प्रहरी मनोहर राय की अगुवाई में जामताड़ा प्रखंड के गोपालपुर पंचायत अंतर्गत पंचमोहली गांव में डीडीसी जावेद अनवर इदरिसी, एसडीओ संजय पांडेय, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी पंकज कुमार तिवारी व पौध प्रहरी मनोहर राय ने पीपल व बरगद का पौधरोपण किया। मौके पर अधिकारियों ने दैनिक जागरण के इस अभियान की प्रशंसा करते हुए सभी लोगों से साथ आने की अपील की। मौके पर ग्रामीणों को पौधे का संरक्षण करने की भी जवाबदेही दी गई। कहा कि पौधरोपण करना बड़ी बात नहीं बल्कि इस पौधे को विशाल वृक्ष का रूप देना बड़ी उपलब्धि है।

-- क्या कहा अधिकारियों ने : वृक्षों से हमें इतनी बड़ी मात्रा में आक्सीजन प्राप्त होती है जो मानव के लिए उपयोगी है। प्राणियों में ऑक्सीजन के माध्यम से ही ऊर्जा का उत्सर्जन संभव हो पाता है तथा श्वसन क्रिया सुचारू रूप से चलती है। पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने के लिए पौधरोपण करना अनिवार्य है। जागरण का ऑक्सीजन है वरदान अभियान को पूर्ण समर्थन दूंगा और ऑक्सीजन बहुल पीपल, बरगद व नीम जैसे पौधे का रोपण भी करेंगे। -- जावेद अनवर इदरिसी, डीडीसी, जामताड़ा

--- सबों को स्वप्रेरणा से पौधरोपण के प्रति जागरूक होना चाहिए। जहां जंगल है वहां शुद्ध हवा-पानी के अलावा वृक्ष, कंदमूल, फल-फूल अनेक प्रकार की औषधियां वनोपज के रूप में प्राप्त होती हैं। जागरण ने कोरोना कालखंड में ऑक्सीजन है वरदान के तहत पौधरोपण कार्य शुरू कर एक बड़ा सामाजिक दायित्व का निर्वहन कर रहा है। सभी लोगों को इस अभियान में शामिल होकर निकटवर्ती सार्वजनिक स्थलों पर पीपल, बरगद, नीम जैसे पौधे अवश्य ही लगाना चाहिए।

--- संजय पांडेय, एसडीओ, जामताड़ा

--- दैनिक जागरण द्वारा पौधे लगाने का कार्य किया जा रहा है जो काफी सराहनीय है। प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए सबको पौधरोपण करना चाहिए। इस कोरोना काल में जिस तरह लोगों को ऑक्सीजन के लिए जद्दोजहद करना पड़ा ऐसी स्थिति में जागरण का ऑक्सीजन है वरदान वास्तविक में एक जन सरोकार का कार्य है और इस कार्य में सभी की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। पर्यावरण सुरक्षा और परोपकार भावना से प्राणवायु प्रदान करने वाले वृक्ष की सुरक्षा करना हम सभी का कर्तव्य है। -- पंकज कुमार तिवारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जामताड़ा

--- पौधरोपण करने के साथ उनकी रक्षा करना भी सभी का दायित्व है। पेड़ का महत्व मानव जीवन में सबसे अधिक है और यह मनुष्य के लिए अत्यंत आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान करता है। बड़ी संख्या में पौधरोपण करने से क्षेत्र हरा-भरा बनेगा, पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन मिलेगी। दैनिक जागरण के इस मुहिम को पूरा समर्थन दूंगा और इसे हर गांव तक पहुंचाकर ऑक्सीजन बहुल पौधा लगाएंगे।

--- मनोहर राय, पौध प्रहरी, जामताड़ा

Edited By: Jagran