जामताड़ा : 2014 विधान सभा चुनाव के बाद एक बार पुन: वर्ष 2019 के विस चुनाव में जामताड़ा जिले के मतदाताओं ने कंपकंपाती ठंड के बाद भी मतदान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा। शुक्रवार को संपन्न हुआ विधान सभा चुनाव में जिले में 77.38 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कर राज्य में सर्वाधिक मतदान प्रतिशतवाला जिला का दर्जा दिलाने में कामयाब रहे। हालांकि वर्ष 2014 की तुलना में इस बार जिले में 01.88 प्रतिशत कम मतदान हुआ। वर्ष 2014 में जिले का मतदान प्रतिशत 79.26 था। उक्त जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गणेश कुमार ने बताया कि इस कामयाबी के लिए विशेष कर स्वीप टीम समेत सभी पदाधिकारी व कर्मी तथा जिले वासियों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने लोकतंत्र की महत्ता को समझा।

-- जामताड़ा में 76.37 तो नाला में 78.39 प्रतिशत मतदान : गत 20 दिसंबर को संपन्न हुए चुनाव में जामताड़ा विस में 76.38 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। जबकि नाला विस में सर्वाधिक 78.39 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। ज्ञातव्य हो कि अभी हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव की तुलना में विस चुनाव में मतदाताओं का मतदान प्रतिशत अधिक रहा। लोस चुनाव में जामताड़ा विस में 74.01 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था जबकि नाला विस क्षेत्र में 78.05 प्रतिशत मतदान हुआ था।

-- दिव्यांग मतदाताओं ने भी किया रिकार्ड मतदान : गत शुक्रवार को संपन्न हुए विधान सभा चुनाव में सामान्य मतदाताओं से अधिक दिलचस्पी दिव्यांग मतदाताओं ने दिखाई। जिले के 93.09 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान कर एक रिकार्ड स्थापित कर दिया। उपायुक्त ने बताया कि पोस्टल बैलट के माध्यम से जामताड़ा विस के दिव्यांग व अस्सी वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं ने मतदान किया। जिसमें अस्सी वर्ष से अधिक आयु के 51 मतदाता व 342 दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया।

जबकि नाला विस के अस्सी वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग 2245 मतदाता तथा 3048 दिव्यांग मतदाताओं ने विभिन्न बूथों पर जाकर मतदान किया। उल्लेखनीय है कि अभी हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवाले दिव्यांग मतदाताओं का प्रतिशत 88 था।

-- 856 कर्मियों ने भी किया मतदान : डीसी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मी व अधिकारियों ने भी सुविधा केंद्र पर जाकर पोस्टल मतदान किया। इसके तहत जिले के 856 कर्मी व पदाधिकारियों ने मतदान किया। जिसमें जामताड़ा विस में 499 तथा नाला विस क्षेत्र में 357 मतदाताओं ने मतदान किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस