जामताड़ा : अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्य करव रहे हैं तो 24 सितंबर तक इसे पूरा कर लें। जिनका निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा उनका विधिवत गृह प्रवेश कराया जाएगा। यह निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी महेश्वरी प्रसाद यादव ने दीघारी पंचायत के पीएम आवास के लाभुकों को दिया। बीडीओ ने पंचायत के मालवा गांव में आवास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिनके आवास का छत ढलाई का कार्य हो गया था ऐसे लाभुक को उन्होंने निर्देश दिया की आवास में गेट व प्लास्टर आदि का कार्य 24 सितंबर तक पूर्ण कर लें ताकि 25 से 30 सितंबर के बीच गृह प्रवेश का कार्य क्रम संपन्न हो सके।

उन्होंने कहा कि निर्धारित समय में यदि कार्य पूर्ण होता है तो लाभुक शाबाशी के पात्र होंगे। उन्होंने ऐसे कई आवास का भी निरीक्षण किया जिसमें अब भी कार्य जारी है। उन्होंने संबंधित लोगों से कहा कि मिस्त्री व मजदूर आदि की संख्या बढ़ाकर कार्य को तेज गति से करें ताकि आवास का निर्माण कार्य इस समय पर हो सके। निरीक्षण के क्रम में  एक-दो लाभुकों से उन्होंने आवास स्वीकृति से लेकर अब तक किसी प्रकार की कठिनाई होने के बाबत जानकारी ली। लाभुकों ने साफ शब्दों में कहा कि पंचायत के मुखिया की सक्रियता से सभी को आवास लेने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण कार्य में गुणवत्ता का आवश्यक ख्याल रखें। गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करें यदि बेहतर सामग्रियों का इस्तेमाल कर यदि आवास का निर्माण करते हैं तो वह आवास दीर्घायु होगा। उन्होंने पंचायत कर्मी को निर्देश दिया कि लाभुकों का जैसे-जैसे आवास का निर्माण कार्य आगे बढ़ता है उसी अनुपात में निर्धारित राशि उन्हें समय पर भेजवाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित करें। लाभुकों को किसी भी प्रकार की परेशानी विभागीय स्तर से नहीं हो इसके लिए सभी सक्रिय रहें। यदि स्वयंसेवक को प्रतिदिन क्षेत्र में रहना पड़े तो रहे और आवश्यक कदम उठाते हुए कार्य को पूर्ण कराएं। मौके पर मुखिया कल्पना हेम्ब्रम, रोजगार सेवक विष्णु कुमार, प्रखंड समन्वयक तापस लायक आदि उपस्थित थे।

कॉमन सर्विस सेंटर का किया निरीक्षण: बीडीओ महेश्वरी प्रसाद यादव ने दीघारी पंचायत के जुम्मन मोड़ में अवस्थित कॉमन सर्विस सेंटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सीएससी संचालक से किसान मानधन योजना के एंट्री की जानकारी प्राप्त की। पंचायत के किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए  एंट्री में तेजी करने को कहा ताकि अधिक से अधिक किसानों को किसान मानधन योजना के तहत पेंशन का लाभ मिले। उन्होंने संचालक को कई अहम निर्देश दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस