Move to Jagran APP

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मंत्री को सौंपा मांगपत्र

(जामताड़ा) झारखंड चिकित्सा व जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता को मांगपत्र सौंपा। मांगपत्र में कहा गया कि स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मियों की कई सारी समस्याएं हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 07:17 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 07:17 PM (IST)
स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मंत्री को सौंपा मांगपत्र
स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मंत्री को सौंपा मांगपत्र

(जामताड़ा) : झारखंड चिकित्सा व जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा व परिवार कल्याण विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता को मांगपत्र सौंपा। मांगपत्र में कहा गया कि स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्मियों की कई सारी समस्याएं हैं। पूर्व में भी संघ के प्रतिनिधि मंडल ने विभागीय स्तर पर उच्चाधिकारियों को उन समस्याओं से अवगत कराया परंतु समस्याओं के निराकरण की दिशा में अब तक कोई अपेक्षित कार्रवाई नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

-- क्या है मांग : वर्षो से विभिन्न पदों पर अनुबंधित रूप में कार्यरत कर्मियों तथा एएनएम, जीएनएम, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, एक्स-रे टेक्नीशियन, डाटा ऑपरेटर, एमपीडब्ल्यू इत्यादि का नियमितीकरण करने, शीर्ष 2211 में कार्यरत कर्मियों को पूर्व में आवंटन के माध्यम से वेतन आदि का भुगतान होता था। वर्ष 2018 से पुरानी व्यवस्था को समाप्त करते हुए उन्हें एनएचएम के माध्यम से वेतनादि का भुगतान किया जा रहा है। इस व्यवस्था के पश्चात कर्मचारियों को समय से भुगतान नहीं होता है साथ ही और कई सारी समस्याओं का उन्हें सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान व्यवस्था को समाप्त करते हुए आवंटन के माध्यम से वेतन भुगतान की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने, वर्ष 2004 के पश्चात लागू नई पेंशन योजना नीति को समाप्त कर कर्मियों के लिए एक सामान पेंशन व्यवस्था लागू करने, देवघर जिले के स्वास्थ्य विभाग में प्रयोगशाला प्रावैधिक अनुबंध के पद पर कार्यरत मनोज कुमार मिश्र को वहां के सिविल सर्जन व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सारवां द्वारा झूठे व मनगढ़ंत आरोप लगाकर स्थानांतरण की कार्रवाई कराई गई है उसे रद करने। स्वास्थ्य विभाग में पारा मेडिकल पद सहित बुनियादी स्वास्थ्य कार्यकर्ता अचिकित्सा सहायक इत्यादि का नियुक्ति प्रोन्नति नियमावली का निर्माण कराने, स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत कार्यरत सभी अनुबंध कर्मियों का नियमानुसार ईपीएफ कटौती का प्रावधान करने, अनुबंध कर्मियों का असामयिक मृत्यु हो जाने पर एक मुस्त राशि भुगतान की व्यवस्था करने, वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत विभिन्न पदों पर आउटसोर्सिग के तहत एजेंसी के माध्यम से कर्मियों का प्रति नियोजन कर कार्य किया जा रहा है एजेंसी द्वारा उन्हें मनमाने तरीके से पारिश्रमिक का भुगतान किया जाता है जिसके चलते उन कर्मियों को असंतोष की भावना रहती है उनके लिए सामान काम के बदले समान वेतन पारिश्रमिक की व्यवस्था करने की मांग की। इन सभी मांगों के निराकरण को लेकर संघ ने आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की है। मौके पर राज्य अध्यक्ष गोपाल शरण सिंह, अरविद प्रसाद, राजेन कुमार सिंह सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.