Move to Jagran APP

जनता की सरकार, जनसेवा को संकल्पित

जामताड़ा : झारखंड में जनता की सरकार है और जनसेवा ही सरकार की प्राथमिकता है। गुरुवार

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 08:02 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 08:02 AM (IST)
जनता की सरकार, जनसेवा को संकल्पित
जनता की सरकार, जनसेवा को संकल्पित

जामताड़ा : झारखंड में जनता की सरकार है और जनसेवा ही सरकार की प्राथमिकता है। गुरुवार को स्थानीय गांधी मैदान में बिरसा मुंडा जयंती सह राज्य स्थापना दिवस समारोह में सूबे की कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने उक्त बातें कहीं। इससे पूर्व मंत्री समेत डीसी आदित्य कुमार आनंद, एसपी डॉ. जया रॉय आदि ने बिरसा मुंडा की चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

loksabha election banner

समारोह में मंत्री ने कहा कि पहले भी सरकार थी झारखंड में और अब भी सरकार है। पहले सरकार योजनाओं का संचालन करती थी लेकिन जनता अनभिज्ञ थी नतीजतन कोई भी योजना सफलीभूत नहीं हुई। उन्होंने लोगों से सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना आदि के बारे में सवाल पूछा तो इक्के-दुक्के लोगों ने योजना के बारे बताया। इस पर मंत्री ने कहा कि इस समारोह का उद्देश्य भी यही है और इसलिए यहां लोगों को योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी हो सकें।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, 108 एंबुलेंस सेवा आदि के बारे में कहा कि मोदी व रघुवर सरकार पहली सरकार है जो आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख तक का गरीबों व मध्यम वर्ग के लोगों का स्वास्थ्य बीमा कराया। पहली बार गरीबों को निश्शुल्क रसोई गैस दे रही है। इस योजना का लाभ लेने में कोई शुल्क नहीं है। इसके बाद भी कोई पैसा मांगता है तो लोगों को सीधे उपायुक्त से शिकायत करें।

मंत्री ने कहा कि रघुवर सरकार ने 32 वर्ष बाद पहली बार वन विभाग में नियुक्ति की है। सरकार प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ने को संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार आज कौशल विकास केंद्र खोलकर युवाओं को रोजगार सृजन करने का अवसर दे रही है। जबकि महिलाओं की उन्नति के लिए जेएलपीएस के तहत सखी मंडल द्वारा रोजगार का अवसर देकर आर्थिक उन्नयन कर रही है।

मौके पर मंत्री ने जिले छोटी-मोटी घटना पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों को समाज के साथ बैठक कर समस्या समाधान करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जामताड़ा को एक आदर्श जिला बनाएं। इसमें समाज के सभी लोगों की सहभागी जरूरी है। उन्होंने प्रशासन को प्रिंट मीडिया के माध्यम से योजनाओं का अधिक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।

इससे पूर्व जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष संतन मिश्रा ने लोगों को सरकार की उपलब्धि व भावी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने कहा कि जिला प्रशासन सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ क्रियान्वित कर रहा है।

अंत में मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल और कृषि प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। बाद में विभिन्न योजनाओं के लाभुकों, योजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया।

करोड़ों की योजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास : सूबे की कल्याण मंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग के 75.25 लाख की लागत से पांच योजनाएं, ग्रामीण कार्य विभाग के 14.22 लाख की लागत से नौ योजनाएं, कल्याण विभाग का 1.935 करोड़ की लागत से 11 योजनाएं, भवन प्रमंडल विभाग का 11.28 लाख की लागत से चार योजनाएं तथा 98 लाख की लागत से निर्मित जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर का ऑनलाइन उदघाटन व शिलान्यास किया।

लाभुकों के बीच परिसंपत्ति वितरण : मंत्री ने सामाजिक सुरक्षा के तहत जामताड़ा, नारायणपुर व करमाटांड़ अंचल के 500 लाभुकों को पेंशन स्वीकृति पत्र दिया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 800 लाभुकों के बीच गैस कनेक्शन, नाला व जामताड़ा अंचल के 33 लाभुकों को भूमि बंदोबस्ती पट्टा, 27 लाभुकों के बीच स्वामी विवेकानंद निश्शक्त योजना, ट्राइ साइकिल, व्हील चेयर आदि का वितरण, जननी सुरक्षा योजना के तहत 10, दो टीबी मरीजों को पोषण अनुदान, प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत 5 लाभुकों को गोल्डन कार्ड, श्रम विभाग के तहत 10 श्रमिको को सेफ्टी किट स्वीकृति पत्र, छात्रवृत्ति स्वीकृति आदेश पांच लाभुकों को, 455 पीएम आवास योजना के लाभुकों का गृहप्रवेश, 250 लाभुकों को आंबेडकर आवास योजना स्वीकृति पत्र,110 किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य जांच कार्ड, 36 किसानों को पंप सेट, 86 ¨क्वटल रबी बीज, जेएसएलपीएस के सखी मंडल को 1 करोड़ 90 लाख का चेक, भूमि संरक्षण के तहत 3 किसानों को कृषि संयत्र तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 30 जल सहिया को साड़ी एवं प्रशस्ति पत्र वितरण किया।

14 लोगों को मिला नियुक्ति पत्र : राज्य स्थापना दिवस पर जिले के 14 अभ्यर्थियों को मंत्री ने नियुक्ति पत्र दिया। जिसमें आंगनबाड़ी सेविका पद पर चार, सहायिका पद के लिए दो, जिला स्थापना समिति से दो को अनुसेवक पद पर तथा डीआरडीए के तहत जिला एवं प्रखंड समन्वयक के पद पर छह को नियुक्ति पत्र दिया गया।

कौन-कौन थे उपस्थित : जिला परिषद अध्यक्ष दीपिका बेसरा, उपाध्यक्ष शायरा बानो, पूर्व मंत्री सत्यानंद झा, भाजपा नेता वीरेंद्र मंडल, डीडीसी रामाशंकर प्रसाद, एसी नंद किशोर लाल, डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, डीएसओ प्रतिभा कुजूर, जिला स्थापना उप समाहर्ता कंचन भुदौलिया, एनडीसी विजय केरकेट्टा, डीएओ सबन गुड़िया, भाजपा जिलाध्यक्ष सुकुमुनी हेम्ब्रम, सोमनाथ ¨सह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.