Move to Jagran APP

225 एकड़ भूमि में लगाए जाएंगे फलदार पौधे

मुरली पहाड़ी (जामताड़ा) पंचायत कर्मी एवं जे एस पी एल एस मिलकर नारायणपुर प्रखंड के विभिन्

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:21 AM (IST)
225 एकड़ भूमि में लगाए जाएंगे फलदार पौधे
225 एकड़ भूमि में लगाए जाएंगे फलदार पौधे

मुरली पहाड़ी (जामताड़ा) : पंचायत कर्मी एवं जे एस पी एल एस मिलकर नारायणपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनरेगा योजना के तहत 225 एकड़ भूमि में फलदार पौधा लगाएंगे। यह योजना बिरसा मुंडा बागवानी योजना के तहत संचालित होंगे। एक योजना में करीब 60000 खर्च किए जाएंगे। प्रत्येक बागवानी योजना की देखरेख मनरेगा के तहत लाभुक के सक्रियता से 5 वर्षो तक होगी। यह जानकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी महेश्वरी प्रसाद यादव ने प्रखंड कार्यालय सभागार में पंचायत के रोजगार सेवक कनीय अभियंता एवं जेएसएलपीएस के कर्मियों की संयुक्त बैठक में दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया मनरेगा के तहत अभी तीन प्रकार की योजनाएं पंचायतों में लेनी है। इसे मिशन मोड में करना है। बिरसा मुंडा बागवानी योजना के लिए अब तक 208 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है। उस चिह्नित जमीन में शीघ्र जांच पड़ताल के बाद योजना की स्वीकृति देनी है। इसमें समन्वय स्थापित कर पंचायत कर्मी एवं जेएसएलपीएस के कर्मी काम करें। अभी कोरोना महामारी के कारण सैकड़ों प्रवासी मजदूर क्षेत्र में पहुंचे हैं। अभी उन्हें रोजगार देने की चुनौती है। इसलिए पंचायतों के ग्रामों में अधिक से अधिक योजना संचालित कर हमें हर काम मांगनेवाले मजदूरों को रोजगार देना है। इस योजना में महिलाओं को भी जोड़ना है। अधिक से अधिक महिला मजदूर भी इसमें काम करें।

बीडीओ ने कहा कि बागवानी योजना हो या टीसीबी या फिर मेड़बंदी की योजनाओं में लाभुकों की सहमति आवश्यक है। विवादित जमीनों को किसी भी परिस्थिति में नहीं छूना है। योजना के चयन के पूर्व जिस स्थान पर बगीचा लगना है, उस स्थान पर सिचाई के संसाधन को देखना है। ऐसा नहीं कि सरकारी पैसे से लाखों रुपये खर्च कर लिए गए और पौधे के पटवन की व्यवस्था तक नहीं है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सभी कर्मी काम करें। बीडीओ ने कहा योजना में काम करने के दौरान मजदूर शारीरिक दूरी बनाए रखें। उन्होंने सभी कनीय अभियंताओं से कहा कि आप सभी अपने-अपने पंचायतों में सक्रिय होकर इस कार्य में सहयोग दें। पंचायत कर्मियों को जैसी तकनीक की सुविधा चाहिए उन्हें सुविधा प्रदान करें । आपस में समन्वय स्थापित कर मनरेगा की इन योजनाओं को लक्ष्य तक ले जाना है। लक्ष्य में किसी भी सूरत में कोई भी कर्मी बाधक नहीं बने । काम करने में कोई कठिनाई उत्पन्न होती है तो इसकी भी जानकारी प्रखंड कार्यालय को दें। पंचायत कर्मी को काम करने में किसी भी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। मौके पर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी विद्युत मुर्मू सहायक अभियंता कुमार अनुराग कनीय अभियंता जितेंद्र टुडू, अमित सिंह, वकील मुर्मू रोजगार सेवक शाहिद अंसारी जे एसएलपीएस कर्मी मोहम्मद इकबाल उमेश कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.