Move to Jagran APP

जबरदाहा टू में हटाया गया अतिक्रमण

नारायणपुर (जामताड़ा) : शनिवार को नारायणपुर थाना क्षेत्र के जबरदाहा टू में गोचर जमीन से प्रश्

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 09:30 AM (IST)
जबरदाहा टू में हटाया गया अतिक्रमण
जबरदाहा टू में हटाया गया अतिक्रमण

नारायणपुर (जामताड़ा) : शनिवार को नारायणपुर थाना क्षेत्र के जबरदाहा टू में गोचर जमीन से प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटाया। इस दौरान प्रशासन को ग्रामीणों के विरोध का भी सामना करना पड़ा। इससे कार्य कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ।

loksabha election banner

अंचलाधिकारी महेश्वरी प्रसाद यादव शनिवार को जेसीबी लेकर अतिक्रमण हटाने जबरदाहा टू पहुंचे। यहां कुछ लोग खुद अतिक्रमण हटा रहे थे। इनलोगों को पहले ही नोटिस दिया गया था। इसके बाद भी

अतिक्रमण नहीं हटाने पर प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की।

बता दें कि मुख्यमंत्री जनसंवाद में इस मामले की शिकायत की गई थी। इसमें जबरदहा टू के प्लॉट नंबर 519 में लबेश्वर हांसदा, मोतीलाल मुर्मू, कालीपद मुर्मू, मिशेल मरांडी, सुरेश मुर्मू, सुशील मुर्मू, सीताराम मरांडी सहित 15 परिवारों द्वारा अतिक्रमण करने का आरोप लगया गया था। प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर इनलोगों के घर तोड़। मौके पर सीआई निरंजन प्रसाद मिश्रा, राजस्व कर्मचारी सुखदेव राव, एसआई रंथुराम एवं काफी संख्या में पुलिस बल जवान मौजूद थे।

वहीं ग्रामीण प्रशासन को रोक हुए हैं और मांग है कि पहले पीएम आवास देने की प्रक्रिया पूरी करें फिर जाए।

करना पड़ा विरोध का सामना : नारायणपुर थाना क्षेत्र के जबरदहा टू गांव में अतिक्रमण हटाने गए बीडीओ सह सीओ को ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास की मांग को लेकर विरोध जताया। कहा कि 2017 में प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन दिए थे। लेकिन आज तक आवास नहीं मिला और प्रशासन घर खाली करा दिया। अब कहां रहेंगे। इसके बाद ग्रामीणों से वार्ता करने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी उमाशंकर प्रसाद, भाजपा जिलाध्यक्ष सुकुमुनि हेम्ब्रम व भाजपा नेता वीरेंद्र मंडल पहुंचे। वीरेंद्र मंडल ने कहा कि ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन दिया था, लेकिन एक भी परिवार को आवास का लाभ नहीं मिला है। तत्काल सब का नाम प्रधानमंत्री आवास सूची में जोड़कर लाभ दिया जाए, इसके बाद घर खाली किया जाए।

ग्रामीण ने सुनाई समस्याएं : ग्रामीणों ने कहा कि यहां हमारे पूर्वज वर्षो से रहते आ रहे हैं। घर तोडे़ जाने से हमलोगों के साथ-साथ पशुओं को भी परेशानी हुई है। ग्रामीणों ने पेयजल की समस्या रखी व सकारात्मक पहल करने का आग्रह किया।

जनसंवाद को बताया नुकसानदायक : ग्रामीणों का कहना था कि मुख्यमंत्री जनसंवाद का उपयोग गरीबों को सताने के लिए हो रहा है। सरकार गरीबों के हित के लिए जनसंवाद के नियम को बनाया था लेकिन इसका गलत उपयोग हो रहा है। प्रक्रिया से गरीब बेघर हुए है।

पहले भी हुई कारवाई : मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायत के बाद नारायणपुर बाजार, दलदला मोड़, ब्लॉक गेट के पास, पाल्टा पचरनाडीह, लोकनिया, सलगाडीह आदि स्थानों पर से प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटाया था। वहीं थाना क्षेत्र के करमदाहा स्थित गोचर भूमि से अतिक्रमण हटाया जाना बाकी है। उक्त स्थान के अतिक्रमण की शिकायत मुख्यमंत्री जनसंवाद में की गई थी।

गरीबों के साथ हो रहा अत्याचार : जबरदाहा टू गांव में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने के नाम पर लगभग 200 आदिवासी परिवारों को बेघर कर एक बड़ा अत्याचार किया है। अतिक्रमण हटाने के विरोध में प्रतिक्रिया देते हुए विधायक डॉक्टर इरफान अंसारी ने कहा कि सरकार स्वच्छता के नाम पर गरीबों का ही सफाया कर रही है। यहां अतिक्रमण हटाने के नाम पर गरीबों के साथ अत्याचार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.