Move to Jagran APP

दीपावली को लेकर बाजारों में दिखने लगा रौनक

संवाद सहयोगी जामताड़ा दीपावली का त्योहार नजदीक आने के साथ शहर से गांव तक तैयारियों क

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:06 PM (IST)
दीपावली को लेकर बाजारों में दिखने लगा रौनक
दीपावली को लेकर बाजारों में दिखने लगा रौनक

संवाद सहयोगी, जामताड़ा : दीपावली का त्योहार नजदीक आने के साथ शहर से गांव तक तैयारियों को गति दी जा रही है। घर, दुकान, प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई के साथ सजावट कार्य किया जा रहा है। व्यापारी समेत अन्य लोग त्योहार से पहले की तैयारियों में व्यस्त नजर आ रहे हैं। बाजार में भी चहल-पहल बढ़ी है पर बिक्री नहीं चढ़ी है।

loksabha election banner

---पहले दिन धनतेरस, अंतिम दिन भाईदूज : पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत 12 नवंबर से होगी। पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन रूप चौदस, तीसरे दिन महालक्ष्मी पूजा तथा दीपावली, चौथे दिन काली पूजा तथा पूजा और पांचवें अंतिम दिन भाईदूज के साथ उत्सव का समापन होगा। प्रकाश पर्व दीपोत्सव के लिए लोगों ने अपने घर-दुकान व प्रतिष्ठानों में साफ-सफाई, रंग-रोगन शुरू कर दिया है।

---कुंभकार दीयों को दे रहे आकार : बाजार में भी रंगरोगन और सजावटी वस्तुओं की दुकानें सज तो गई है। लोग खरीदारी भी कर रहे हैं पर उनकी संख्या काफी कम है। कारोबारी महावीर सरावगी कहते हैं कि बाजार में ग्राहक पहुंच रहे हैं पर उनमें क्रय शक्ति की कमी है। बिक्री हो रही पर पिछले वर्ष की से काफी कम। सब कोरोना का असर है। इधर बाजार में रंगोली के रंगों की दुकानें भी सजी हैं। मिट्टी के दीयों का निर्माण चल रहा है। कुम्हार परिवार दीयों को आकार देने में जुटे हुए हैं।

---

लुभाने के लिए आकर्षक ऑफर : त्योहार को लेकर बाजार का लाभ लेने के लिए दुकानदार हर संभव प्रयास कर रहे हैं। कारोबार बढ़ाने को दुकानें सामानों से भरी गई है। ग्राहकों को लुभाने के लिए कानों को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है तो विभिन्न कंपनियों के ऑफर की जानकारी दुकान के सामने ग्राहकों को देने के लिए व्यवस्थाएं बनाई गई है। इसका प्रचार-प्रसार भी साम‌र्थ्य के अनुरूप किया जा रहा है। नवरात्र के पहले से वीरान रहने वाले बाजारों में ग्राहकों की चहल-पहल इस बार कुछ दिख रही है।

--- ऑनलाइन खरीददारी से दुकानदारी में मंदी : धनतेरस को लेकर लोग समान खरीदारी को लेकर ऑनलाइन बुकिग शुरू कर दिया है। इसी का परिणाम है कि शहर स्थित दुकानों में खरीदारों की भीड़ कम दिखाई दे रही है। लोगों में ऑनलाइन खरीदारी के प्रति बढ़ रही ललक से स्थानीय दुकानदार चितित है। दुकानदारों का मानना है कि लोग ऑनलाइन व्यवस्था के तहत खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में धनतेरस में उनका बाजार व कारोबार प्रभावित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.