जामताड़ा : जामताड़ा के जिला निर्वाचन पदाधिकारी व उपायुक्त डॉ. जटाशंकर चौधरी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता का अक्षरश: पालन करने का आग्रह किया। उपायुक्त ने कहा कि मतदान की तिथि नजदीक आने के साथ ही चुनावी गतिविधियां बढ़ने लगी है। ऐसे में आचार संहिता का पालन करें। इसके उल्लंघन पर संबंधित लोगों के खिलाफ विधिसम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डॉ. चौधरी शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान यह बात कही। मौके पर पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार सिन्हा भी मौजूद थे।

उपायुक्त ने बताया कि बीएलओ मतदाता पर्ची घर-घर जाकर बांट रहे हैं। पार्टी प्रतिनिधि प्रखंड विकास पदाधिकारी से संपर्क कर निर्धारित तिथि पर मतदाता पर्ची वितरण की सूची लेकर इसे सत्यापित कर लें। अगर उन्हें लगता है कि किसी गांव, कस्बे में चुनाव के दौरान किसी तरह की घटना हो सकती है, तो इसकी लिखित सूचना जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन ऐसे स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता करते हुए विशेष नजर रखेगा।

उपायुक्त ने कहा कि मतदान केंद्र से 200 मीटर के दायरे के बाहर ही राजनीतिक दल निर्वाचन केंद्र खोल सकते हैं। ऐसे केंद्रों पर केवल एक टेबल व दो कुर्सियां होंगी। धूप से बचाव के लिए तिरपाल से ढंक सकते हैं। निर्वाचन केंद्र खोलने के लिए सबंधित रिटर्निग अधिकारी से इजाजत लेनी होगी। कहा कि इन केंद्रों का इस्तेमाल मतदाताओं को केवल गैर शासकीय पहचान पर्चियां जारी करने के उद्देश्य से किया जाना चाहिए। इन केंद्रों पर भीड़ नहीं लगनी चाहिए। इन केंद्रों पर सिर्फ एक बैनर होगा जिसकी लंबाई-चौड़ाई क्रमश: तीन गुणा साढे़ चार फीट से अधिक नहीं हो।

इन केंद्रों के माध्यम से किसी भी मतदाता को स्वेच्छा से मतदान करने से रोका नही जा सकता है और ऐसा करने से यह मतदाता अधिकार का हनन होगा और इस विरुद्ध में संबंधित के खिलाफ समुचित कार्रवाई होगी। उपायुक्त ने बताया कि मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर व मतगणना के दिन मतगणना केंद्र से 100 मीटर की परिधि में प्राधिकृत निर्वाचन एवं पुलिस पदाधिकारी के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन, कॉडलेस फोन, वायरलेस सेट आदि का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा।

उन्होंने राजनीतिक पार्टियों से कहा कि सभी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का अक्षरश: पालन करें एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपादन कराने में सहयोग दें।

इस अवसर पर उपविकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता नंद किशोर लाल, डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, उपनिर्वाचन पदाधिकारी विजय करकेट्टा, कांग्रेस की जिला अध्यक्ष मुक्ता मंडल, सचिंद्रनाथ घोष, झामुमो से साकेश सिंह, राजद जिला अध्यक्ष दिनेश चंद्र यादव आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस