Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं ने नदी तालाबों में लगाई आस्था की डुबकी

जामताड़ा जिले के प्रखंड क्षेत्रों में भी मकर संक्रांति की दिनभर धूम रही। लोग नजदीक के सरोवर व नदी में स्नान कर पूजा किए और पुण्य के भागी बने। स्नान-ध्यान के बाद लोग अपनी क्षमता के अनुसार दान भी किए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 06:33 PM (IST)
श्रद्धालुओं ने नदी तालाबों में लगाई आस्था की डुबकी
श्रद्धालुओं ने नदी तालाबों में लगाई आस्था की डुबकी

जामताड़ा : जिले के प्रखंड क्षेत्रों में भी मकर संक्रांति की दिनभर धूम रही। लोग नजदीक के सरोवर व नदी में स्नान कर पूजा किए और पुण्य के भागी बने। स्नान-ध्यान के बाद लोग अपनी क्षमता के अनुसार दान भी किए।

loksabha election banner

कुंडहित : कुंडहित सहित आसपास के इलाके में बुधवार को मकर संक्रांति की भारी सरगर्मी रही। बड़ी संख्या में कुंडहित तथा आसपास के इलाके के लोगों ने नदी, तालाब आदि में डुबकी लगाकर पवित्र स्नान किया। कांदीहाड़ा के अलावा शिलानदी, हिगलो, शालनदी, भेलूवो आदि नदी तटों तथा जलाशयों पर भी लोगों ने भक्तिभाव से आस्था की डुबकी लगाई। पवित्र स्नान के बाद लोगों ने मुख्यालय स्थित सिंहवाहिनी माता मंदिर में पूजा-अर्चना कर जमकर दही-चूड़ा, लाई, तिलकुट, पिट्ठा और तिल से बने पकवानों का लुत्फ उठाया। त्योहार के मद्देनजर क्षेत्र के पिकनिक स्पॉट पर भी लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। कांदीहाड़ा, पाहाड़गोड़ा, शालनदी, हिगलो नदी पहुंच कर पिकनिक का आनंद उठाया गया। फिल्मी गीतों के धुनों पर नाचते-गाते हुए युवाओं ने जमकर मस्ती की। बुधवार को अन्य दिनों की अपेक्षा ठंड का प्रकोप कम होने पर लोगों ने खुलकर त्योहार का आनंद उठाया।

..

नाला : क्षेत्र में मकर संक्रांति पर्व शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। लोगों ने क्षेत्र के विभिन्न नदी घाटों, तालाबों आदि जगहों में मकर स्नान किया। सुबह से ही अजय नदी के महेशमुंडा घाट पर स्नान कर भगवान से सुख-समृद्धि की कामना की। नदी घाट स्थित रूनाकुड़ा काली घाट पर मां काली की पूजा-अर्चना की गई। क्षेत्र के कर्दमेश्वर मंदिर तथा देवलेश्वर मंदिर में बाबा का पूजा-अर्चना कर मंगल कामना को लेकर मन्नतें की। स्नान-ध्यान के उपरांत अपने-अपने घरों में परिवार के साथ मनपसंद भोजन का आनंद उठाया। वहीं एक परंपरा के मुताबिक सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुष व युवा वर्ग वीरभूम जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जयदेव केंदुली के लिए रवाना हो गए। क्षेत्र के अफजलपुर, ब‌र्द्धनडंगाल, पहाड़पुर, गोदापियाल, बेगेजोड़ी आदि गांव से सैकड़ों की संख्या में भक्त निकल पड़े।

..

बिदापाथर : मकर संक्रांति को लेकर क्षेत्र के अजय नदी स्थित मारालो, मोहनपुर, धधकिया, हाथधरा आदि नदी घाट पर लोगों ने पवित्र स्नान किया। वहीं स्थानीय तालाब व जोरिया में लोगों ने तड़के सुबह स्नान कर पूजा-अर्चना की। गेड़िया स्थित कालिजर धाम, बिदापाथर, श्रीपुर शिवमंदिर व पालाजोरी काली मंदिर में पूजा-अर्चना की। संक्रांति के अवसर पर लोगों ने दही-चूड़ा व तिल से बने व्यंजन का आनंद उठाया।

..

मुरलीपहाड़ी : मकर संक्रांति के अवसर पर बुधवार को सुबह से लोग अपने-अपने क्षेत्र के नदी, तालाब आदि में स्नान करते दिखाई दिए। लोगों ने पवित्र जल में डुबकी लगाकर भगवान भास्कर की भी आराधना की। कई लोग बराकर नदी के करमदाहा घाट में स्नान आदि कर दुखिया महादेव में पूजा-अर्चना किए। रजवारडीह, पांडेयडीह, नवाटांड़ आदि गांवों में लोगों ने दही-चूड़ा व खिचड़ी प्रसाद ग्राम देवता के समक्ष चढ़ाया और प्रसाद के साथ पूरे परिवार के लोगों ने एक साथ दही-चूड़ा व खिचड़ी का आनंद लिया। इधर बुधवार को क्षेत्र में ठंड का असर कम होता दिखा। लोग सुबह से मकर संक्रांति के अवसर पर ठंड के कमी के कारण आराम से नदी तालाब में स्नान कर सके। दिनभर लोगों को गर्म कपड़े की आवश्यकता नहीं पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.