Move to Jagran APP

आज से टीका दूर करेगा कोरोना का रोना

वैक्सीनेशन के लिए कुल 5190 डोज प्राप्त हो चुका है। प्रथम चरण में निजी व सरकारी अस्पतालों से जुड़े हेल्थ वर्करों का टीकाकरण सबसे पहले होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:33 PM (IST)
आज से टीका दूर करेगा कोरोना का रोना
आज से टीका दूर करेगा कोरोना का रोना

जामताड़ा : कोरोना महामारी के खिलाफ शनिवार को ऐतिहासिक दिन होगा। कोरोना से बचाव का टीका कोरोना योद्धा के रूप में पूरी महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर सेवा रत रहने वाले चिकित्सकों व कर्मियों को टीका दिया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए कुल 5190 डोज प्राप्त हो चुका है।

loksabha election banner

प्रथम चरण में निजी व सरकारी अस्पतालों से जुड़े हेल्थ वर्करों का टीकाकरण सबसे पहले होगा। इनमें आशा वर्कर, स्टाफ नर्स, चिकित्सक, नर्सिंग सिस्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, सहायक कर्मचारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एएनएम, एमपीडब्लयू, आशा फैसिलिटेटर, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी वर्कर व सहायिका का टीकाकरण किया जाएगा। सप्ताह में सोमवार, मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन 200 लोगों को टीका दिया जाएगा। डीसी फैज अक अहमद मुमताज ने पूरी तैयारी की समीक्षा भी की।

28 दिनों के बाद दूसरा डोज : प्रशासन ने वैक्सीनेशन स्थल पर पावर बैकअप की व्यवस्था दुरुस्त की है। बिजली कटने की स्थिति में जनरेटर सुविधा रखी गई है ताकि टीकाकरण कार्य बाधित न हो सके। व्यवस्था के तहत जब तक 10 लाभार्थी नहीं पहुंचेंगे तब तक वाइल्स नहीं खोला जाएगा। क्योंकि एक वाइल्स में 10 डोज रहेगा। रजिस्टर्ड लाभार्थी के मोबाइल पर भेजे गए संदेश का उनके आधार कार्ड से मिलान होगा। पहला डोज पड़ने के उपरांत 28 दिनों के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। प्रत्येक सेंटर पर लैपटॉप व प्रिटर की व्यवस्था रहेगी। ताकि ऑन द स्पॉट लाभार्थियों को टीकाकरण का प्रमाणपत्र दिया जा सके। बिना मास्क व सैनिटाइजर का प्रवेश नहीं : उपायुक्त की ओर से बनाई गई व्यवस्था के तहत टीकाकरण स्थल पर बिना मास्क व हैंड सैनिटाइजर का प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। शारीरिक दूरी का भी पालन करना होगा। लाभार्थियों को सत्र स्थल पर अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी होगी। चिह्नित लोगों को अपना आधार कार्ड लाना होग। मेडिकल वेस्ट पर प्रशासन गंभीर : उपायुक्त ने कहा कि मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का विशेष ध्यान रखना है। इसका निपटारा सही तरीके से किया जाएगा। जामताड़ा सदर अस्पताल व कुंडहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया जहां एक-एक एंबुलेंस तैयार रहेगी। टीकाकरण के लिए 22 जनवरी तक पुलिस व नगर निकाय के कर्मियों का डाटा उपलब्ध कराया जाएगा।

तैयारी में जुटा रहा महकमा : टीकाकरण की तैयारी को लेकर पुलिस, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सुबह से देर शाम तक तैयारी में जुटा रहा। टीकाकरण को तैयार सूची में 5500 लोग शामिल हैं, लेकिन टीकाकरण के पहले चरण में 2330 लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। शनिवार को सदर अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडहित टीकाकरण शिविर में 200 सूचीबद्ध सफाई कर्मी स्वास्थ्य कर्मी चिकित्सक तथा चिकित्सा कर्मी का टीकाकरण किया जाएगा। पहुंचना होगा समय पर : शनिवार को जिन कर्मियों को टीकाकरण करना है उन्हें दूरभाष के माध्यम से टीकाकरण शिविर में निर्धारित समय में उपस्थित होने को कहा गया है। इतना ही नहीं उक्त कर्मियों को एसएमएस भी भेजा गया है। पहला वैक्सीन कोरोना अस्पताल प्रभारी को : शनिवार को सदर अस्पताल में संपन्न होने वाले टीकाकरण शिविर में पहला कोविड-19 वैक्सीन कोरोना अस्पताल प्रभारी डॉ. दुर्गेश झा को लगेगा। पहला वैक्सीन डॉक्टर को देने के उपरांत उसके स्वास्थ्य संबंधी गतिविधि आधारित वीडियो तैयार कर राज्य मुख्यालय को भेजा जाएगा। राज्य मुख्यालय से निर्देश मिलने के उपरांत टीकाकरण कार्य आरंभ होगा। टीका लगाने के के बाद ऑब्जरवेशन भी : टीका लगाने के उपरांत संबंधित कर्मी 20 मिनट तक चिकित्सक टीम के ऑब्जरवेशन में रहेंगे। इस 20 मिनट की निर्धारित अवधि में वैक्सीन लेने वाले कोई भी कर्मी का स्वास्थ्य बिगड़ता है तो सदर अस्पताल में स्थापित 10 बेड क्षमता वाले एएफआइ रूम में इलाज के लिए भर्ती कराया जाएगा। एएफआइ रूम में आपातकालीन इलाज से संबंधित सभी प्रकार के उपकरण तथा चिकित्सक टीम दुरुस्त कर लिया गया है। सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का ने बताया कि दोनों केंद्रों में 200 कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

अब तक 1246 संक्रमित, जिले में मौत नहीं : कोरोना महामारी नियंत्रण को लेकर पुलिस, प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग का पहल सराहनीय रहा। जिले में 1246 सक्रिय संक्रमित मरीज की पहचान हुई लेकिन जिला स्तरीय अस्पताल में किसी भी मरीज की मौत अब तक नहीं हुई है। महामारी नियंत्रण को लेकर जिले में 123435 महिला पुरुष तथा बच्चे का नमूना संग्रह किया गया जिसमें से 112556 नमूने की जांच करने में सफल रहे। 1258 सक्रिय संक्रमित मरीज में 1250 संक्रमित व्यक्ति उपचार के उपरांत संक्रमण मुक्त हो चुके है। इसी प्रयास का परिणाम है कि 100 बेड क्षमता वाले जिला स्तरीय कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल में वर्तमान समय में महज आठ सक्रिय संक्रमित मरीज इलाजरत है। कई डॉक्टर व कर्मी अपने दायित्व निभाने में संक्रमित हुए। फिर स्वस्थ भी हुए। महामारी निपटने में आत्मनिर्भर बना जिला : वैश्विक कोरोना महामारी नियंत्रण को लेकर चल रहे प्रयासों का परिणाम है कि जिला तथा प्रखंड स्तरीय अस्पताल महामारी से संबंधित मरीजों के उपचार करने में आत्मनिर्भर हो गया है। चिकित्सक तथा स्वास्थ्य कर्मियों में महामारी निपटाने से संबंधित कर्तव्य तथा दायित्व से प्रशिक्षित हो गए। सभी अस्पतालों में उपचार से संबंधित उपकरण तथा मरीजों से संबंधित सुविधाओं का विस्तार हुआ। अब महामारी के गंभीर मरीज का उपचार प्रखंड स्तर के अस्पतालों में भी संभव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.