Move to Jagran APP

बच्चों में भारतीय संस्कृति व संस्कार अवश्य पैदा करें

जामताड़ा स्थानीय राजकीय बालिका उच्च विद्यालय में गुरुवार को धूमधाम के साथ वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि विधायक डॉ. इरफान अंसारी जिप अध्यक्ष दीपिका बेसरा विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी बांके बिहारी सिंह ने महोत्सव का शुभारंभ किया। छात्राओं ने नृत्य-संगीत नाटक निबंध व कविता की प्रस्तुति की। मौके पर विद्यालय के छात्राओं ने मुख्य अतिथियों का स्वागत गीत के माध्यम से किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 07:21 PM (IST)
बच्चों में भारतीय संस्कृति व संस्कार अवश्य पैदा करें
बच्चों में भारतीय संस्कृति व संस्कार अवश्य पैदा करें

जामताड़ा : स्थानीय राजकीय बालिका उच्च विद्यालय में गुरुवार को धूमधाम के साथ वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि विधायक डॉ. इरफान अंसारी, जिप अध्यक्ष दीपिका बेसरा, विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी बांके बिहारी सिंह ने महोत्सव का शुभारंभ किया। छात्राओं ने नृत्य-संगीत, नाटक, निबंध व कविता की प्रस्तुति की। मौके पर विद्यालय के छात्राओं ने मुख्य अतिथियों का स्वागत गीत के माध्यम से किया। मौके पर विधायक ने कहा कि कोई भी विषय पढ़ाने से पूर्व अध्ययन करें तभी अध्यापन का कार्य करें। सफलता की खुशी सभी मनाते हैं पर असफलता का कारण भी जानना जरूरी है। तभी सफलता हासिल की जा सकती है। विधायक ने कहा कि प्रत्येक वर्ष विद्यालय में धूमधाम के साथ वार्षिकोत्सव मनाया जाता है। यह काफी सराहनीय है। कहा कि जहां भी रहता हूं इस कार्यक्रम में हरहाल में भाग लेता हूं। उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे को अगर किसी प्रकार की परेशानी होती है तो बेहिचक बात करें, निश्चित तौर पर उनका समाधान किया जाएगा। साथ ही विद्यालय के विकास को लेकर विधायक ने चर्चा किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय के विकास के प्रति जो भी सहयोग होगा किया जाएगा। मौके पर विधायक ने बेहतर प्रदर्शन करनेवाली छात्राओं को 5000 रुपये पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जिला परिषद अध्यक्ष दीपिका बेसरा ने कहा कि जामताड़ा जैसे शहर में चल रहे सरकारी स्कूल के छात्राओं ने जैसे आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किया है उससे केवल विद्यालय ही नहीं बल्कि शिक्षक-शिक्षिकाओं के परिश्रम को भी दर्शाने का काम किया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि छात्राओं के बेहतर परीक्षा परिणाम व सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति का श्रेय विद्यालय प्रबंधन को जाता है। थाना प्रभारी मनोज कुमार ने कहा कि बच्चों के अंदर प्रतिभा छिपी हुई है उनको दबाना नहीं चाहिए। छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए इस प्रकार का मंचन नियमित रूप से होना चाहिए। माता-पिता अपने बच्चों को अंग्रेजी भाषा के माध्यम से शिक्षा दें, लेकिन उनमें भारतीय संस्कृति व संस्कार अवश्य पैदा करें। इसी से देश का विकास होगा। इस मौके पर विद्यालय के बच्चों ने नृत्य संगीत नाटक प्रस्तुत कर सबों से खूब वाहवाही बटोरी। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत बांग्ला, हिदी, भोजपुरी, आदिवासी नृत्य संगीत आकर्षक अंदाज में प्रस्तुत किया गया।

loksabha election banner

--- खेलकूद प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी छात्राओं को किया पुरस्कृत : खेलकूद प्रतियोगिता में 100 मीटर दौड़ में खुशी कुमारी प्रथम, पुष्पा कुमारी द्वितीय एवं उर्मिला हांसदा तृतीय, जबकि 200 मीटर दौड़ में अंबावती मरांडी प्रथम, खुशी कुमारी द्वितीय एवं उर्मिला हांसदा तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार गणित दौड में स्नेहा कुमारी प्रथम, रिया राजहंस द्वितीय एवं पूर्णिमा मंडल तृतीय स्थान पर रही। जबकि स्लो साइकिल रेस में शिवानी सोरेन प्रथम, जिन्नत खातून द्वितीय एवं रिया राजहंस तृतीय, एस्केपिग रेस में ज्योत्सना कुमारी प्रथम, जाफिरन खातून द्वितीय एवं सोनाली कुमारी तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार मैट्रिक परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने में वैशाखी बल प्रथम एवं विद्यालय के सर्वोत्तम छात्रा प्रियांशु प्रिया को अतिथियों ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। विद्यालय के प्राचार्य नरेश कुमार स्वर्णकार ने कहा कि प्रत्येक वर्ष इस तरह का कार्यक्रम आयोजन कर छात्राओं को सम्मानित करने का काम किया जाता है, जिससे छात्राओं का मनोबल भी बढ़ता है। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के प्रधान लिपिक रजनीश कुमार झा ने किया। कार्यक्रम में जिला साक्षरता समिति के सचिव हाजी रफीक अनवर, कांग्रेस पूर्व जिला अध्यक्ष प्रभु मंडल, शिक्षक दुर्गादास भंडारी, कालीचरण सर्खेल, उप प्रमुख मुबारक हुसैन, इरशादुलहक अरसी, शिक्षिका बिदु कुमारी, पर्णा मित्र बोस, स्टेनशीला हेंब्रम आदि शिक्षक व छात्र मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.