Move to Jagran APP

संताल के विकास के लिए राजनीतिक सोच बदलें : सीएम

जनचौपाल में रघुवर ने सोरेन परिवार व नामधारी पार्टियों को संताल की गरीबी का जिम्मेदार ठह

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 05:37 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 05:37 PM (IST)
संताल के विकास के लिए राजनीतिक सोच बदलें : सीएम
संताल के विकास के लिए राजनीतिक सोच बदलें : सीएम

जनचौपाल में रघुवर ने सोरेन परिवार व नामधारी पार्टियों को संताल की गरीबी का जिम्मेदार ठहराया

loksabha election banner

कहा-भाजपा संप्रदायवाद व जातिवाद की राजनीति नहीं करती, किसानों को अब नहीं देना पड़ेगा बीमा प्रीमियम फोटो : 21 या 26 जागरण संवाददाता, जामताड़ा :

स्थानीय बेना में लगी जनचौपाल में संताल परगना की गरीबी का जिम्मेदार झारखंड नामधारी पार्टियों को ठहराते हुए सीएम रघुवर दास ने सोरेन परिवार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने जनता से सोचने की अपील करते हुए कहा कि यहां गरीबी का सबसे बड़ा कारण झारखंड नामधारी पार्टी है। ऐसे लोगों ने अपना घर भरा और गरीबों का हक मारा। किसी ने जनता का विकास नहीं किया। एसपीटी-सीएनटी का उल्लंघन किया।

इस मौके पर सीएम ने जनता से सवाल भरे लहजे में कहा कि सोरेन दुमका का रहने वाले हैं। गोला का रहने वाला सोरेन परिवार ने आज दुमका, पटना, बोकारो, हजारीबाग, रांची में जमीन और घर खरीद लिया। क्या यह एसपीटी-सीएनटी का उल्लंघन नहीं है। जनता को यह समझना होगा कि एसपीटी-सीएनटी का उल्लंघन नामधारी पार्टी ने किया है। क्या भाजपा सरकार में किसी को बेदखल किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 चुनाव में यही नामधारी पार्टी आपके पास जाकर कही थी कि भाजपा सरकार आएगी तो आदिवासियों की जमीन छीन लेगी। क्या चार वर्षो में कहीं कुछ ऐसा हुआ। क्या भजापा सरकार में किसी आदिवासी का जमीन छीना गया। दास ने कहा कि संताल के विकास के लिए किसी ने नहीं सोचा। आदिवासी भावना जगाकर वोट की पेटी भरा और अपना विकास किया। इसलिए आदिवासी की ¨जदगी में कोई बदलाव नहीं आया। इसलिए अब सभी मिलकर सोचें, तभी संताल का विकास होगा। विपक्ष पर हमलावर होते हुए कहा कि एक बार गठबंधन कर चार हजार करोड़ रुपए लूटा। अब फिर जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू है। इसलिए इस बार वोट की राजनीति करने वालों को बता दें कि ऐसे गठबंधन का क्या हश्र करने वाले हैं। सीएम ने कहा कि भाजपा सरकार गंदी राजनीति नहीं, बल्कि सबका विकास करती है। उन्होंने विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कुछ पार्टी संप्रदायवाद तो कुछ लोग जातिवाद की राजनीति कर रहे हैं। भाजपा संप्रदायवाद व जातिवाद की राजनीति नहीं करती है। भाजपा बगैर भेदभाव के सबका साथ सबका विकास कर रही है। वोट जिसने दिया या फिर जिसने नहीं भी दिया, सबको साथ लेकर सरकार चल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोग राजनीतिक सोच के प्रति जागरूक रहिये। लोकतंत्र में जनता मालिक और हम सेवक है। जन शक्ति जाग जाएगी तो कोई नेता गलत फायदा नहीं उठा पाएगा। जनता जागी रहेगी तो डीसी भी जगा रहेगा। सभी लोग सरकारी योजनाओं का लाभ लें।

रघुवर दास ने जनचौपाल में जनता के सवाल पर कहा कि सरकार ने सभी किसानों के हित में बीमा प्रीमियम की राशि माफ कर दी गई है। अब किसान अपना दस्तावेज जमा करें और फसल का बीमा कराएं। प्रीमियम की राशि नहीं देनी होगी। सीएम ने पहली जनवरी से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत करने की घोषणा की। कहा कि सृष्टि नारी शक्ति से चलती है, इसलिए बेटी को जन्म देकर उसे बचाना भी है। केंद्र की भाजपा सरकार का नारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और झारखंड सरकार का नारा पहले पढ़ाई फिर विदाई है। इस योजना के तहत बेटी के लालन-पालन पढ़ाई से शादी होने तक सरकार बेटी की मां को प्रोत्साहन राशि देगी। सीएम के साथ मंच पर डीआइजी राज कुमार लकड़ा, उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद, एसपी शैलेंद्र सिन्हा आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.