Move to Jagran APP

सरकारी उपेक्षा से सूखा बावनबीघा तालाब

नारायणपुर-करमदाहा मुख्य मार्ग पर बावनबीघा के समीप स्थित तालाब सूख जाने से लोगों को परेशानी हो रही है। तालाब सूखने से सर्वाधिक परेशानी पशुओं को हो रही है। इस तालाब का जीर्णाेद्धार व सुंदरीकरण की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा समय-समय पर की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 05:49 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 05:49 PM (IST)
सरकारी उपेक्षा से सूखा बावनबीघा तालाब
सरकारी उपेक्षा से सूखा बावनबीघा तालाब

संवाद सहयोगी नारायणपुर (जामताड़ा) : नारायणपुर-करमदाहा मुख्य मार्ग पर बावनबीघा के समीप स्थित तालाब सूख जाने से लोगों को परेशानी हो रही है। तालाब सूखने से सर्वाधिक परेशानी पशुओं को हो रही है। इस तालाब का जीर्णाेद्धार व सुंदरीकरण की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा समय-समय पर की गई है। परंतु इस दिशा में सकारात्मक पहल अब तक नहीं हो पाई है। तालाब सूख जाने के कारण आसपास के कुआं व चापाकल का जलस्तर भी नीचे चला गया है। जो इस भीषण गर्मी में लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। इस तालाब के जल का उपयोग लोग नहाने-धोने में तो करते ही हैं फसलों के पटवन, मछली पालन आदि कार्यों में भी होता है। वर्षा का जल तालाब में ठीक से प्रवेश नहीं कर पाता है जिसके कारण अप्रैल माह में ही तालाब सूख गया है। पूर्व में वर्षा का जल तालाब में प्रवेश करता था तब तालाब इतनी जल्दी नहीं सूखता था। तालाब का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण के लिए सार्थक पहल आवश्यक है। परंतु इस पर आज तक अमल नहीं किया गया। तालाब को संरक्षित रखने के लिए सरकार और विभाग को पहल करनी चाहिए। जल्द पहल होने से लाभ होगा।

loksabha election banner

आनंद कुमार, ग्रामीण - वर्षों पूर्व स्थानीय राजा ने इस तालाब का निर्माण करवाया था। उस समय यह तालाब साफ सुथरा था तथा इसका जल निर्मल था। जीर्णोद्धार के साथ साथ सुंदरीकरण करना जरूरी है। जीर्णाेद्धार होने से इसमें पानी संग्रह रहेगा। जिससे लोगों को लाभ होगा। -- बाबूलाल कोल ग्रामीण। -- इस तालाब का जल लोग कपड़े साफ करने, स्नान करने, मछली पालन करने, पूजा-पाठ करने आदि उपयोग में लाते है। परंतु विभागीय उपेक्षा के कारण तालाब का अस्तित्व खतरे में है। समय रहते विभाग को इस ओर पहल करना चाहिए ताकि इसके अच्छे फलाफल दिखे। -- गोपी दत्ता ग्रामीण। -- वर्तमान समय में तालाब सूख गया है। जिससे पानी की कमी होने लगी है। आसपास के कुआं व चापाकल में जलस्तर नीचे चला गया है। विभाग को इस ओर ध्यान देने की जरुरत है। तालाब में पानी रहना बहुत आवश्यक है। -- नंदलाल मंडल, ग्रामीण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.