जामताड़ा : हर बाइक चालक को हेलमेट पहनना अनिवार्य है। इसको लेकर परिवहन विभाग ने अभियान शुरू कर दिया है। केवल शहरी क्षेत्र नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी यह व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। ताकि पहली नवंबर से सभी बाइक चालकों के सिर में हेलमेट होगा। इस निमित्त शनिवार को दुमका रोड़, सुभाष चौक, जामताड़ा-मिहिजाम आदि मार्गो में सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी नंदकिशोर लाल व अनुमंडल पदाधिकारी उमाशंकर प्रसाद ने अलग अलग स्थान में वाहनों के कागजाम की जांच की। दुमका रोड में एक बालू ट्रैक्टर पकड़ कर थाना के हवाले किया गया। वहीं बाइक चालकों से जुर्माना वसूल कर छोड़ा दिया।

सड़क दुर्घटना में मौत का कारण बन रहा हेलमेट : आये दिन जितनी भी सड़क दुर्घटना हो रही है, उसमे अधिकतर बाइक चालक मौत के शिकार हो रहे हैं। इसका मुख्य वजह हेलमेट का प्रयोग नहीं करना है। ऐसी कई दुर्घटना हुई है, जिसमें हेलमेट के कारण बाइक चालक को जीवन दान मिला है। इस करण बाइक चालकों केा हेलमेट अनिवार्य किया जा रहा है।

31 अक्टूबर से कोई बाइक चालक बगैर हेलमेट नहीं दिखेगा : पहली नवंबर से सभी बाइक चालक के सिर पर हेलमेट हो एवं चालक परिवहन नियम का अनुपालन करें इस प्रकार की व्यवस्था स्थापित करने के लिए पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारी के सहयोग से परिवहन विभाग न अभियान शुरू किया है। कार्ययोजना में जिला व प्रखंड मुख्यालयों के प्रमुख मार्ग व वाहन जांच की तिथि निर्धारित है। जांच के क्रम में जुर्माना वसूली के साथ बाइक चालक को अंतिम चेतावनी दी जा रही है। चेतावनी में बताया गया कि आज के बाद कभी भी बगैर हेलमेट व परिवहन नियम के विरुद्ध बाइक चलाते पकड़ा गया तो मामला दर्ज किया जाएगा।

------

वर्जन :

पहली नवंबर से कोई बाइक चालक बगैर हेलमेट के नजर नहीं आयेगा। इसी लक्ष्य के साथ परिवहन विभाग ने वाहन जांच अभियान शुरू किया है। दुर्गा पूजा को देखते हुए दिन-रात वाहन जांच किया जायेगा। दुमका रोड में बालू ले जा रहे ट्रैक्टर को जब्त कर पुलिस को सौंप दिया गया है।

नंदकिशोर लाल, अपर समाहर्ता सह जिला परिवहन पदाधिकारी, जामताड़ा

------

वाहन चालकों को दी गई नसीहत

संवाद सूत्र, जामताड़ा : दुर्गा पूजा एवं सड़क सुरक्षा को लेकर शनिवार को अनुमंडल पदाधिकारी उमाशंकर प्रसाद ने स्थानीय सुभाष चौक पर वाहन जांच अभियान चलाया । इस दौरान वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने को कहा। नियम की अनदेखी कर रहे चालक पुलिस कसे देखे अपनी बाइक और वाहन को लेकर इधर-उधर भागते हुए नजर आए। कुछ पकड़ाए। उन्हें सुरक्षा के दृष्टिकोण से तय गति, हेलमेट और गाड़ी के कागजात, ड्राइ¨वग लाइसेंस, इंश्योरेंस और गाड़ी का पेपर साथ लेकर चलने की नसीहत दी। एसडीओ ने कहा कि सामने त्योहार है। जिले में कोई भी अराजकतत्व का प्रवेश न हो इसलिए जिला परिवहन विभाग शहर के विभिन्न चौक चौराहे पर वाहन जांच कर रहा है। इस मौके पर बड़े बुजुर्गो और बच्चों को भी वाहन रोककर उन्हें यातायात नियमों का पालन करने को कहा।

Posted By: Jagran