जामताड़ा : बैंकों को जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है उसे समय पर पूर्ण करें। विशेषकर पीएमइजीपी, ॠण जमा-अनुपात, केसीसी लोन, मुद्रा लोन में संबंधित बैंक अपेक्षित प्रगति लाएं। बुधवार को डीसी कार्यालय के सभागार में जिला बैंकर्स कोर कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त जावेद अनवर इदरीसी ने यह निर्देश दिया। मौके पर डीडीसी ने झारखंड राज्य कृषि ऋण माफी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्वयं सहायता समूह, किसान क्रेडिट कार्ड तथा दुग्ध उत्पादक कृषकों व मत्स्य पालकों, ग्राम स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र, ऋण जमा अनुपात, कृषि, वित्तीय समावेशन व प्रधानमंत्री जन-धन योजना की समीक्षा की।

बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिले के विकास में बैंक की भूमिका अहम होती है। बैंक के माध्यम से ही सरकार से संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है। उन्होंने सभी शाखा प्रबंधकों को समय पर निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना (पीएमइजीपी) की समीक्षा में उप विकास आयुक्त ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के तहत बेरोजगार युवक-युवतियों को दिए जानेवाले ऋण के लिए निर्धारित लक्ष्य की जानकारी ली। पीएमइजीपी के तहत कुल लक्ष्य की संख्या 76 है जिसमें कुल 64 आवेदकों को स्वीकृति दी गई है। समीक्षा में बैंक से पीएमइजीपी के तहत शत-प्रतिशत ऋण स्वीकृति नहीं करने पर उप विकास आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की तथा निर्धारित लक्ष्य को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

वहीं ऋण जमा अनुपात (सीडी रेशियो) की समीक्षा में डीडीसी ने इंडियन बैंक, बंधन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, जेआरजीबी के सीडी रेशियो में सुधार होने जबकि कतिपय बैंकों से प्राप्त प्रतिवेदन में सीडी रेशियो में अपेक्षित प्रगति नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त की तथा एलडीएम और सभी बैंक कर्मियों को निष्ठापूर्वक कार्य करने का निर्देश दिया।

डीडीसी ने किसान क्रेडिट कार्ड के मामले में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अपेक्षित प्रगति नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त किया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर पंचायत जामताड़ा से प्राप्त 196 आवेदन में से 110 का अनुशंसा तथा नगर परिषद मिहिजाम में 342 आवेदन में से 169 का अनुशंसा किए जाने के बाबत उप विकास आयुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को अविलंब लक्ष्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। मौके पर एसबीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक,, एलडीएम एसएल बैठा, जिला कृषि पदाधिकारी सबन गुड़िया, कृषि वैज्ञानिक संजीव कुमार, नाबार्ड प्रबंधक आनंद कुमार आदि विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक मौजूद थे।

Edited By: Jagran