Move to Jagran APP

अभियान : सुनना जरूरी है

जामताड़ा : आए दिन शहर हो या ग्रामीण इलाका, हेडफोन लगाकर सड़कों पर घूमना, रेलवे ट्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 07:47 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 07:47 PM (IST)
अभियान : सुनना जरूरी है
अभियान : सुनना जरूरी है

जामताड़ा : आए दिन शहर हो या ग्रामीण इलाका, हेडफोन लगाकर सड़कों पर घूमना, रेलवे ट्रैक पार करना या दोपहिया और चारपहिया वाहन और यहां तक कि साइकिल या रिक्शा चलाने का एक क्रेज बन चुका है। लेकिन इसका सही समय और स्थान पर इस्तेमाल न किया जाए तो यह जीवन के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन,हेडफोन तथा तीव्र ध्वनि में म्यूजिक का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए तभी इनसे होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। -- वाहन चालकों को क्यों नहीं करना चाहिए मोबाइल व हेडफोन का इस्तेमाल : आज के युग में नि:संदेह मोबाइल फोन का इस्तेमाल जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है। लेकिन इसका गलत इस्तेमाल खतरा का कारण भी बन सकता है। खासकर वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना हादसे को आमंत्रण देने जैसा है। मोबाइल फोन सुनने या करने पर वाहन चालक का ध्यान दिग्भ्रमित हो सकता है जिससे दुर्घटना हो जाती है। ऐसे में आवश्यक है कि वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

loksabha election banner

इतना ही नहीं बल्कि सड़क पर पैदल चलते समय भी मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल मोबाइल पर बात करते समय लोगों का सामने सड़क पर से तो ध्यान हटता ही है पीछे से आने वाली वाहनों की आवाज भी सुनाई नहीं देती है जिससे खतरा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। -- हेडफोन लगाकर नहीं चलाएं वाहन : आए दिन युवा वर्ग हेडफोन का अधिक इस्तेमाल कर रहा है लेकिन हेडफोन लगाकर पैदल चलना व वाहन चलाना एक बड़ी भूल है। ऐसा करने से खतरा की आशंका अधिक रहती है। इसी तरह कार चलाते समय तेज आवाज में म्यूजिक बजाना भी घातक हो सकता है। इसलिए जरूरत इस बात की है कि मोबाइल फोन का सही स्थान पर ही इस्तेमाल ही किया जाय ताकि सुरक्षित यात्रा के साथ जीवन की भी रक्षा हो सकें। -- वाहन चालकों को सहयात्रियों से बात करने में भी करना चाहिए परहेज : चारपहिया या अन्य वाहनों में सफर करते समय चालक को सहयात्रियों से और सहयात्री को वाहन चलाने वाले से बात करने में संयम बरतना चाहिए। ऐसा करने से वाहन चालकों का ध्यान भटक जाता है और वाहन का संतुलन बिगड़ने से दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। दुर्घटना से बचने के लिए वाहन चालक से बातचीत करने से परहेज करना चाहिए।

---- वर्जन : वाहन या पैदल चलते समय यात्रियों का ध्यान

सड़क पर होना बेहद जरूरी है। नहीं तो हादसे होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। वाहन में तेज आवाज में म्यूजिक बजाकर चलना अपने के साथ दूसरों की भी जान ले सकता है।

वहीं, मोबाइल पर बात करते समय वाहन चलाना, सड़क पार करना या हेडफोन लगाकर

राह चलते संगीत सुनना मौत को दावत देना है। ऐसे में राह चलते कार में वाहन

में तेज आवाज में संगीत न बजाएं और मोबाइल पर बात न करें।

-- नंद किशोर

लाल, जिला परिवहन पदाधिकारी, जामताड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.