Move to Jagran APP

10.49 लाख रुपये उड़ाने वाले गिरोह का साइबर ठग गिरफ्तार

महाराष्ट्र के एक चर्चित स्टील उद्योगपति की पत्नी जस्मीन कोरा के पेटीएम अकाउंट से 10.49 लाख रुपये उड़ाने के मामले में मुंबई पुलिस ने साइबर अपराध गिरोह के एक सदस्य को नारायणपुर थाना के पोस्ता ग्राम से गिरफ्तार किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 07:59 PM (IST)
10.49 लाख रुपये उड़ाने वाले गिरोह का साइबर ठग गिरफ्तार
10.49 लाख रुपये उड़ाने वाले गिरोह का साइबर ठग गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा): महाराष्ट्र के एक चर्चित स्टील उद्योगपति की पत्नी जस्मीन कोरा के पेटीएम अकाउंट से 10.49 लाख रुपये उड़ाने के मामले में मुंबई पुलिस ने साइबर अपराध गिरोह के एक सदस्य को नारायणपुर थाना के पोस्ता ग्राम से गिरफ्तार किया। मुंबई पुलिस की 10 सदस्यीय टीम इंस्पेक्टर राजा बेडिगर के नेतृत्व में गुरुवार को साइबर अपराधियों की तलाश में नारायणपुर पहुंची। ठगी का मामला जुलाई 2020 का है। सुबह से ही स्थानीय पुलिस के सहयोग से मुंबई पुलिस साइबर प्रभावित गांवों में छापेमारी कर रही थी। अंत में पोस्ता गांव से आरोपित को दबोचा गया।

loksabha election banner

मुंबई थाने में दर्ज है प्राथमिकी: मामले में उद्योगपति की पत्नी जस्मीन कोरा ने मुंबई थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। प्राथमिकी के मुताबिक, अपराधियों ने खुद को पीटीएम अधिकारी बताकर उनके पेटीएम खाते का केवाइसी अपडेट करने के नाम पर ओटीपी की मांग की थी। साइबर अपराधियों ने कहा था कि पेटीएम का केवाइसी अपडेट करना आवश्यक है, वरना यह अकाउंट बंद हो जाएगा। इसके बाद झांसे में लेकर जस्मीन से ओटीपी ले लिया। इसके तुरंत बाद खाते से 10.49 लाख रुपये गायब हो गए थे।

अबतक तीन लोग इस मामले में गिरफ्तार: ऑनलाइन ठगी की वारदात सामने आने के बाद से ही महाराष्ट्र पुलिस को इस गिरोह के सदस्यों की तलाश थी। कांड दर्ज होते ही महाराष्ट्र पुलिस केस के अनुसंधान में जुट गई थी। अब तक इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य दो साइबर आरोपित कहां से गिरफ्तार किए गए, इसकी जानकारी मुंबई से आई टीम ने नहीं दी, लेकिन बताया जाता है कि उन दोनो की निशानदेही पर ही पुलिस ने पोस्ता से इस आरोपित को गिरफ्तार किया। बताया जाता है कि पोस्ता के युवक ने अपने खाते में पैसे का ट्रांजेक्शन कराया था। ट्रांजेक्शन कराने में इस युवक के साला का भी हाथ है।

घर बनाने में कम पड़े थे पैसे तो साले से मांगी थी मदद: गिरफ्तार युवक ने पुलिस के समक्ष यह बयान दिया है कि घर बनाने के दौरान पैसे की कमी होने पर उसने अपने साले से मदद मांगी थी। तब उसके साले ने खाते में 20000 रुपये भेजे थे। बताया कि उस समय खाते से उसने 15000 रुपये की निकासी कर ली है। बाकी 5000 रुपये अभी भी खाते में पड़े हैं। खाता को अभी होल्ड में रखा गया है । इस मामले में मुंबई से आए इंस्पेक्टर ने बताया कि गिरोह में कई सदस्य शामिल है। आरोपितों की संख्या बढ़ने के साथ ही ठगी की परत भी खुलती जा रही है। बहुत जल्द गिरोह का सरगना पुलिस की गिरफ्त में होगा।

देश भर की पुलिस नारायणपुर में दे चुकी दस्तक: साइबर क्राइम के मामले में नारायणपुर क्षेत्र पूरे देश में बदनाम है। यहां साइबर अपराधियों की तलाश में कभी महाराष्ट्र की पुलिस पहुंचती है तो कभी मध्यप्रदेश की और कभी उत्तर प्रदेश की। केंद्रीय मंत्री से लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री की पत्नी सांसद परणीत कौर के खाते से ठगी मामले में भी यहां से साइबर आरोपित को दबोचा जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.