Move to Jagran APP

874 अप्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षकों को मिलेगा प्रोन्नति का लाभ

जामताड़ा प्रोन्नति के लाभ से वंचित जिले के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत 874 अप्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रोन्नति देते हुए नियुक्ति तिथि से प्रशिक्षित वेतन मान का लाभ दिया जाएगा। इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी बांके बिहारी सिंह ने जिलास्तरीय कार्यालय में विभागीय पहल शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 06:42 PM (IST)
874 अप्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षकों को मिलेगा प्रोन्नति का लाभ
874 अप्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षकों को मिलेगा प्रोन्नति का लाभ

जामताड़ा : प्रोन्नति के लाभ से वंचित जिले के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत 874 अप्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रोन्नति देते हुए नियुक्ति तिथि से प्रशिक्षित वेतन मान का लाभ दिया जाएगा। इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी बांके बिहारी सिंह ने जिलास्तरीय कार्यालय में विभागीय पहल शुरू कर दी है।

loksabha election banner

मालूम हो की संयुक्त बिहार सरकार के कार्यकाल वर्ष 1982, 83, 84 एवं 1986, 87 व 88 में नियुक्त अप्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक व पिछले वर्ष 2012 तक अनुकंपा पर नियुक्त अप्रशिक्षित शिक्षकों को ग्रेड वन का लाभ इतने वर्ष बाद भी नहीं मिल पाया था। न्यायालय के निर्देश के बाद विभाग ने अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रोन्नति देने को विभागीय पहल शुरू कर दी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने अप्रशिक्षित व अनुकंपा पर नियुक्त शिक्षक को नियुक्ति तिथि से ग्रेड वन का लाभ दिलाने व प्रोन्नति देने की उक्त पहल की है। तैयारी के पहले चरण में विभाग ने अप्रशिक्षित शिक्षकों से संबंधित पूर्व में तैयार की गई वरीयता आधारित सूची जामताड़ा एनआइसी में अपलोड की है। संबंधित शिक्षक-शिक्षिकाओं को निर्देश दिया गया है कि स्वयं एनआइसी पर अपलोड वरीयता सूची व विवरणी का अवलोकन करें। किसी प्रकार की त्रुटि पाये जाने पर विभागीय कार्यालय में साक्ष्य युक्त दस्तावेज प्रस्तुत कर उसका निष्पादन कराएं। अप्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से ग्रेड वन वेतनमान का लाभ मिलेगा। इससे संबंधित विभागीय प्रक्रिया पूर्ण होने से लाभुक शिक्षकों में खुशी की लहर है।

झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव वरुण मंडल, जिला अध्यक्ष दिलीप कुमार मंडल ने कहा कि देर ही सही पर प्रोन्नति का इंतजार कर रहे शिक्षक-शिक्षिकाओं को न्याय मिल गया है। हालांकि प्रोन्नति का लाभ नियुक्ति के 12 वर्ष बाद ही शिक्षकों को मिलना चाहिए था। विभागीय व न्यायिक प्रक्रिया निष्पादन में विलंब हुआ। प्रोन्नति के लाभ मिलने की खबर से शिक्षक संघ के साथ लाभुक शिक्षक के परिजनों में भी खुशी है।

वर्जन : राज्य मुख्यालय से निर्देश प्राप्त होते ही शिक्षकों को प्रोन्नति का लाभ दिलाने का कार्य जिलास्तरीय कार्यालय में संपन्न किया जा रहा है। प्रस्तावित प्रोन्नति लाभ से 874 अप्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक-शिक्षिका लाभान्वित होंगे। प्रोन्नति से संबंधित वरीयता सूची तैयार कर अवलोकन के लिए एनआइसी में अपलोड की गई है। त्रुटि निष्पादन को लेकर पंद्रह दिनों का समय दिया गया है।

बांके बिहारी सिंह, डीईओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.