Move to Jagran APP

नारायणपुर में 691 शिक्षकों को मिलेगा निष्ठा प्रशिक्षण

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) शिक्षा विभाग ने एनसीईआरटी के निर्देश पर विद्यालयों के शिक्षकों के समग्र उन्नति के लिए निष्ठा प्रशिक्षण प्रारंभ किया। शैक्षणिक अंचल नारायणपुर के 691 शिक्षकों को यह प्रशिक्षण मिलेगा। पांच दिनों तक चलनेवाले इस गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 50 शिक्षकों को लेकर 14 बैच बनाए गए है। सभी शिक्षकों को यह प्रशिक्षण देने के लिए विभाग 35 दिनों तक एसआरपी टीम की मदद ले रही है। उक्त जानकारी बीईईओ वंशीधर राम ने दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 07:09 PM (IST)
नारायणपुर में 691 शिक्षकों को मिलेगा निष्ठा प्रशिक्षण
नारायणपुर में 691 शिक्षकों को मिलेगा निष्ठा प्रशिक्षण

मुरलीपहाड़ी (जामताड़ा) : शिक्षा विभाग ने एनसीईआरटी के निर्देश पर विद्यालयों के शिक्षकों के समग्र उन्नति के लिए निष्ठा प्रशिक्षण प्रारंभ किया। शैक्षणिक अंचल नारायणपुर के 691 शिक्षकों को यह प्रशिक्षण मिलेगा। पांच दिनों तक चलनेवाले इस गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 50 शिक्षकों को लेकर 14 बैच बनाए गए है। सभी शिक्षकों को यह प्रशिक्षण देने के लिए विभाग 35 दिनों तक एसआरपी टीम की मदद ले रही है। उक्त जानकारी बीईईओ वंशीधर राम ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि शिक्षकों में नेतृत्व क्षमता का विकास किया जाएगा व विद्यालय का बेहतर प्रबंधन करने के तरीके बताए जाएंगे। शिक्षक विद्यालय संचालन को और कैसे बेहतर करेंगे। बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने में शिक्षकों को क्या करना चाहिए आदि की जानकारी दी जा रही है। बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पढ़ाने की नई तकनीक की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके कई पार्ट होंगे। सभी को एसआरपी डिजिटल व्यवस्था में प्रशिक्षित करेंगे।

---बताएं जाएंगे कई क्रियाकलाप : विद्यालय में बाल केंद्रित गतिविधि आधारित शिक्षा देने के लिए आवश्यक क्रियाकलाप भी कराए जाएंगे। बच्चे नई रचना कर पढ़ाई को महत्व दें, इस पर जोर दिया जाएगा। एंड्रायड मोबाइल चलाकर विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक जानकारी शिक्षक हासिल करेंगे।

---खराब स्वास्थ्य व उसका निराकरण : विद्यार्थियों की सेहत ठीक रहे। उन्हें किसी प्रकार की बीमारी छू नहीं पाए। सेहत के लिए बच्चे किन चीजों का ख्याल रखेंगे से शिक्षकों को अवगत कराया जाएगा। उन्हें कृमि नाशक दवा, एनीमिया आदि की जानकारी दी जाएगी। उन्हें यह बताया जाएगा की जब इस प्रकार की दवा खिलाने का अभियान चलता है तो उसके पूर्व इससे होनेवाले लाभ की जानकारी बच्चों को देनी है।

पोक्सो एक्ट की भी होगी चर्चा : यदि किसी बच्ची के साथ छेड़छाड़ होती है, दु‌र्व्यवहार होता है और उन्हें किसी के सामने बताने में हिचक हो रही है तो इसकी बेहिचक सूचना चाइल्ड केयर 1098 में डायल कर देने की व्यवस्था की जानकारी शिक्षकों को दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद विद्यालय में शिक्षक इसकी चर्चा करेंगे ताकि बच्चियों में जागरूकता आ सके।

---व्यक्तिगत व सामाजिक गुणों का विकास पर बल : शिक्षकों में व्यक्तिगत व सामाजिक गुणों का जो समावेश है, उसे और प्रभावी बनाया जाएगा। उन्हें अपने गुणों का उपयोग कर विद्यालय में शून्य निवेश पर कार्यक्रम चलाने की दी जाएगी जानकारी।

---एसआरपी टीम में हैं शामिल : राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक सुनील बास्की, प्रशिक्षक शिक्षक दुर्गा दास भंडारी, अजय सिंह, दुर्गेश दुबे, प्रमोद कुमार राय, अरशद मिर्जा शिक्षकों को निष्ठा का प्रशिक्षण दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.