Move to Jagran APP

तीन अंतरराज्यीय साइबर अपराधी गिरफ्तार

जामताड़ा : नए एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा योगदान देने के बाद अपराधियों को सलाखों के पीछे भेज

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 06:06 PM (IST)
तीन अंतरराज्यीय साइबर अपराधी गिरफ्तार
तीन अंतरराज्यीय साइबर अपराधी गिरफ्तार

जामताड़ा : नए एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा योगदान देने के बाद अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजने की मुहिम शुरू कर दी है। इस कड़ी में उनके निर्देश पर साइबर डीएसपी सुमित कुमार ने नारायणपुर से करमाटांड़ थाना क्षेत्र में साइबर प्रभावित इलाकों में छापेमारी कर तीन अपराधियों को

loksabha election banner

दबोचा, जिनमें एक गिरिडीह के अहिल्यापुर का है। पुलिस ने उनके पास से फर्जी सिम के साथ छह मोबाइल व एक अपाची बाइक जब्त की है। इस गिरफ्तारी से रोहित नाम के अपराधी का अगले माह बतौर शादी घर बसाने के उल्लास पर पानी फिर गया है। उसकी शादी गिरिडीह में तय हुई थी। गिरिडीह के अहिल्यापुर थाना के घोषकोटांड़ निवासी गिरफ्तार कटी मंडल समेत अन्य दोनों अपराधियों को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया।

-----------------

---मोबाइल की तकनीकी जांच में काफी साक्ष्य मिले : साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी पर रविवार को जिला पुलिस कार्यालय में एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि शनिवार को गुप्त सूचना मिली थी कि करमाटांड़ थाना क्षेत्र अंतर्गत रामपुर में कुछ अपराधी मोबाइल के जरिए दूसरे बैंक खाता धारकों को खुद को फर्जी बैंक अधिकारी बताकर उनसे उनके एटीएम आदि का गोपनीय नंबर ले रहे हैं। इस पर साइबर डीएसपी सुमित कुमार के नेतृत्व में छापेमारी की गई तो रामपुर निवासी सुखदेव मंडल का पुत्र निरंजन मंडल, करमाटांड़ थाना के रामपुर निवासी लखपती मंडल का पुत्र रोहित मंडल चार मोबाइल व फर्जी सिम के साथ दबोचा गया। पूछताछ में दोनों ने उनका एक आपराधिक सहयोगी नारायणपुर थाना के मोहनपुर चौक पर उनका इंतजार कर रहा है। इस पर पुलिस टीम ने मोहनपुर चौक से गिरिडीह अहिल्याुपर थाना के घोषकोटांड़ निवासी स्व.भोपाली मंडल का पुत्र कटिलाल मंडल को गिरफ्तार किया गया। कटिलाल मंडल के पास से दो मोबाइल सेट बरामद किए गए। दोनों में फर्जी सिम लगे थे एवं जिसमें साइबर अपराध से जुड़ी वि¨शग का प्रमाण भी पाया गया। एसपी ने बताया कि जब्त मोबाइल में बड़े पैमाने पर ई वॉलेट ट्रांजेक्शन के प्रमाण पाए गए। दूसरों के बैक खातों से राशि उड़ाने के बाद इन्हीं मोबाइल में ई-वॉलेट के जरिए राशि का लेन-देन अपराधियों ने किया था। तीनों के विरुद्ध जामताड़ा साइबर अपराध थाना कांड संख्या 54/18 दर्ज किया गया है। एसपी ने बताया कि ये दिल्ली, बिहार, यूपी, बंगाल, ओडिशा आदि राज्यों के खाताधारकों को झांसा में लेकर राशि उड़ाते थे।

---------------------

--दो से पांच लाख तक की ठगी की : एसपी सिन्हा ने बताया कि तीनों ने पूछताछ में राशि उड़ाने की बात स्वीकारी है। हालांकि राशि को लेकर उनके बातों पर भरोसा करना ठीक नहीं है। तीनों से दो से पांच लाख रुपए तक उड़ाने की बात स्वीकारी है पर वे इससे ज्यादा भी राशि उड़ाएं होंगे। यह आगे जांच में खुलासा हो जाएगा। एसपी ने कहा कि तीनों शातिर हैं और दो-तीन वर्षों से ऑनलाइन ठगी कर रहा था। तीनों ने अपने अन्य सहयोगियों के नाम का खुलासा किया है। उन्हें भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

-------------------

---रोहित की शादी 10 दिसम्बर को होने वाली थी : एसपी शैलेंद्र ने बताया कि पूछताछ में रोहित ने बताया कि उसकी शादी दस दिसंबर को होने वाली थी। रोहित ने बताया कि उसका रिश्ता गिरिडीह के चमरलीटी में तय हुआ था। वह नवमी कक्षा तक पढ़ा है। उसका एक सहयोगी नवम व दूसरा स्नातक की पढ़ाई कर रहा है। एसपी ने बताया कि तीनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। किसी के पास से कोई स्कार्पियों बरामद नहीं हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.