Move to Jagran APP

NIT Jamshedpur : आप भी जान लीजिए, पहनने योग्य उपकरण से कैसे होती है स्वास्थ्य की निगरानी

मुरगेसन ने दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए डिजाइन किए गए अपने अभिनव उत्पादों को प्रदर्शित किया। इन उत्पादों में शामिल था एलोयवियर लोट्रिकोडर एलोट्रिकोर्डर एलोबमि। एलोयवियर एक उपकरण है जो गतिविधि नींद और चक्र को ट्रैक करता है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 01:18 PM (IST)
NIT Jamshedpur : आप भी जान लीजिए, पहनने योग्य उपकरण से कैसे होती है स्वास्थ्य की निगरानी
एनआइटी जमशेदपुर द्वारा आयोजित ऑनलाइन फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में शिरकत करते इसी विभाग के शिक्षक व सहयोगी

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। एनआइटी जमशेदपुर में पहनने योग्य उपकरणों (वियरेबल डिवाइसेस) पर पांच दिवसीय आनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम एआइसीटीइ ट्रेनिंग एंड लर्निंग (एटल) अकादमी कोलकाता द्वारा प्रायोजित किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम का उद्घाटन एनआइटी जमशेदपुर के निदेशक प्रो. केके शुक्ला ने किया। इस कार्यक्रम में जयोवियो और जियामिओ के संस्थापक सेंथिलकुमार मुर्गसन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। मुरगेसन ने दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए डिजाइन किए गए अपने अभिनव उत्पादों को प्रदर्शित किया। इन उत्पादों में शामिल था एलोयवियर, लोट्रिकोडर, एलोट्रिकोर्डर, एलोबमि। एलोयवियर एक उपकरण है जो गतिविधि, नींद और चक्र को ट्रैक करता है।

दवा, चेक-अप और रोगी की बातचीत को बढ़ाने की याद दिलाता है। लोट्रिकोडर, एलोट्रिकोर्डर एक बहुआयामी स्वास्थ्य निगरानी उपकरण है जो रक्तचाप, हृदय गति, ईसीजी, रक्त ऑक्सीजन, शरीर का तापमान, रक्त शर्करा जैसे बुनियादी महत्वपूर्ण संकेतों को रिकॉर्ड करता है।

एलोबमि एक प्रणाली है जो शरीर का वजन, बीएमआई, शरीर में वसा का अनुपात, शरीर की नमी, मांसपेशियों और डेटा को क्लाउड में संग्रहित करती है। प्रतिभागियों को युवा नवप्रवर्तक द्वारा प्रेरित किया गया, जिनके पास वियरेबल डिवाइसेस के क्षेत्र में दस पेटेंट हैं। यह प्रोग्राम इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग की ओर से आयोजित किया गया है। इस प्रोग्राम में इसीई विभाग के प्रोफेसर एसएन सिंह, समन्वयक डा. प्रशांत कुमार और कार्यक्रम के संयोजक डा. जयेंद्र कुमार भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.