Move to Jagran APP

ई-वेस्ट का अंबार रोकने को एक्सएलआरआइ की पॉलिसी लांच

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देश के टॉप निजी बिजनेस स्कूल एक्सएलआरआइ ने ई-वेस्ट, यानी ई-क

By Edited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 02:47 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 02:47 AM (IST)
ई-वेस्ट का अंबार रोकने को एक्सएलआरआइ की पॉलिसी लांच
ई-वेस्ट का अंबार रोकने को एक्सएलआरआइ की पॉलिसी लांच

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : देश के टॉप निजी बिजनेस स्कूल एक्सएलआरआइ ने ई-वेस्ट, यानी ई-कचरे को भविष्य में पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा खतरा मानते हुए इसके निष्पादन की दिशा में सार्थक कदम बढ़ा दिये हैं। इसके लिए संस्थान ने बाकायदा 'ई-वेस्ट' लांच कर दिया है। इस पॉलिसी के तहत एक्सएलआरआइ परिसर के ई-वेस्ट का निष्पादन इको फ्रेंडली प्रक्रिया से करने का रोडमैप बनाया गया है। इसी पॉलिसी का अनुसरण करते हुए सोमवार को ही ई-कचरे के सुगम निष्पादन की कवायद एक्सएलआरआइ ने संस्थान परिसर से ही शुरू कर दी गई। संस्थान परिसर में ला ट्रोबे बिजनेस स्कूल, मेलबॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) के सहयोग से आयोजित इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन रिस्पांसिबल मार्केटिंग के दौरान ई-वेस्ट मैनेजमेंट की औपचारिक शुरुआत की गई। टाटा स्टील के प्रेसीडेंट (टीक्यूएम एंड स्टील बिजनेस) आनंद सेन व एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर ई. अब्राहम ने ला ट्रोबे बिजनेस स्कूल मेलबॉर्न के एसोसिएट हेड व प्रोफेसर ऑफ मैनेजमेंट प्रो. टिम मार्जोरीबैंक्स के साथ संयुक्त रूप से एक्सएलआरआइ के ई-वेस्ट पॉलिसी को लांच किया। इस दौरान औपचारिकता के तौर पर एक्सएलआरआइ की ओर से जुस्को को एक ई-वेस्ट सौंपा गया। इस ई-वेस्ट को जुस्को द्वारा इको-फ्रेंडली सिस्टम से निष्पादित किया जाएगा। इसके लिए एक्सएलआरआइ ने जुस्को के साथ टायअप किया है। एक्सएलआरआइ में जितने भी ई-वेस्ट होंगे उन्हें समय अंतराल पर जुस्को को सौंपा जाएगा और जुस्को उन ई-वेस्ट के निष्पादन अथवा रिसाइकिलिंग की जिम्मेदारी उठायेगा। इस ई-वेस्ट से भविष्य में शहर की सड़कें भी बनाए जाने की तैयारी है। एक्सएलआरआइ के ई-वेस्ट पॉलिसी के तहत संस्थान के छात्र ईकाई एक्स-लीड व सिग्मा पर पूरे संस्थान से ई-वेस्ट को बटोर कर इकट्ठा करने की जिम्मेदारी होगी। मात्रा कम होने पर खुद एक्सएलआरआइ के छात्र ही इसे री-साइकिल करने की कोशिश करेंगे। एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर ई. अब्राहम के मुताबिक एक्सएलआरआइ को ग्रीन जोन के रूप में विकसित करने के लिए व्यापक स्तर पर पहल किये जा रहे हैं। ई-वेस्ट पॉलिसी इसी का एक हिस्सा है। संस्थान बायो गैस से संस्थान के लिए बिजली उत्पादन के क्षेत्र में भी कार्यरत है तो बेकार खाने के उपयोग की दिशा में भी। संस्थान परिसर में इसके लिए कार फ्री जोन बनाकर साइकिल से आने-जाने की व्यवस्था भी की गई है। फादर अब्राहम के मुताबिक संस्थान जिम्मेदार मैनेजर बनाने के अलावा जिम्मेदार संस्थान होने की जिम्मेदारी भी निभा रहा है।

loksabha election banner

----

ये होंगे ई-वेस्ट : खराब लैपटॉप, खराब टीवी, खराब रिमोट, बेकार पड़े मोबाइल सेट, बेकार पड़े कंप्यूटर व इसके पाटर््स, खराब टैबलेट, खराब एलईडी, बेकार पड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.