Move to Jagran APP

XLRI एक्सएलआरआइ दुनिया के टॉप 30 पॉजीटिव इंपैक्ट रेटिंग में शामिल Jamshedpur News

यह पहली बार है जब छात्रों ने दुनियाभर के बिजनेस स्कूलों का आकलन किया कि ये किस तरह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 09:13 AM (IST)
XLRI  एक्सएलआरआइ दुनिया के टॉप 30 पॉजीटिव इंपैक्ट रेटिंग में शामिल Jamshedpur News
XLRI एक्सएलआरआइ दुनिया के टॉप 30 पॉजीटिव इंपैक्ट रेटिंग में शामिल Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। एक्सएलआरआइ - जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने ग्लोबल स्तर पर एक और उपलब्धि हासिल की है। इस प्रबंधन संस्थान को दुनिया के टॉप पॉजिटिव रेटिंग वाले संस्थानों में शीर्ष 30 में स्थान मिला है। वल्र्ड इकोनोमिक फोरम दावोस में बुधवार को यह रेटिंग जारी की गई।

prime article banner

यह एक नए प्रकार की छात्र आधारित रेटिंग है जिसमें वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में समाज पर सकारात्मक असर डालने में कौन सा संस्थान दुनिया में श्रेष्ठ है या दुनिया के लिए श्रेष्ठ है। 

2017 में हुई थी इस रेटिंग की शुरुआत

पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग (पीआइआर) की शुरुआत 2017 में प्रबंधन के विश्वस्तरीय एकादमिक संस्थाओं व इंस्टीट्यूशनल लीडर्स ने मिलकर की थी। इसका उद्देश्य बिजनेस स्कूल सेक्टर में आधारभूत सकारात्मक बदलाव लाना था ताकि इसका सकारात्मक प्रभाव समाज पर पड़ सके। इससे डब्ल्यूडब्ल्यूएफ स्विटजरलैंड (इन्वायरमेंट), सामाजिक संस्था ऑक्सफेम, ग्लोबल इंपेक्ट स्विटजरलैंड (बिजनेस) जुड़े हैं। इसके संचालन में ओइकोस इंटरनेशनल, नेट इंपैक्ट, एआइइएसइसी, एसओएस यूके, स्टूडेंटएन्वूरमॉर्गन जैसे छात्र संगठन जुड़े हैं। 

यह पहली बार है जब छात्रों ने दुनियाभर के बिजनेस स्कूलों का आकलन किया। इस बात का अध्ययन किया कि ये संस्थान किस तरह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने में सफल हो रहे हैं। उनके इस प्रयास का व्यवसाय व अर्थव्यवस्था में कितना योगदान हो रहा है। इसमें संस्थानों की कार्यप्रणाली, शिक्षण के तौर-तरीके, अद्यतन शोध के परिणाम के अलावा यह देखा गया कि किस तरह छात्र एक रोल मॉडल बन रहे हैं। 

एक्सएलआरआइ के निदेशक ने जताई खुशी

एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर पी क्रिस्टी ने इस बात पर खुशी जताई कि पॉजिटिव इंपैक्ट रिपोर्ट 2020 के प्रथम संस्करण में  एक्सएलआरआइ को 30 लीडिंग ग्लोबल बिजनेस स्कूलों में शुमार किया गया है। उन्होंने कहा कि पीआरआर रिपोर्ट 2020 में मिली जगह से अपने विजन व मिशन की ओर और तेजी से आगे बढऩे की प्रेरणा मिलेगी।

इससे प्रबंधन शिक्षण को और अधिक सार्थक और उद्देश्योन्मुखी बनने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि दरअसल एक्सएलआरआइ का टैगलाइन ही है- फोर ग्रेटर गुड। बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक और आध्‍यात्मिकता एक्सएलआरआइ के डीएनए में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.