Move to Jagran APP

धूमधाम से शुरू हुई विघ्‍नहर्ता गणेश की पूजा Jamshedpur News

भुइयांडीह चौक काली काली मंदिर मैदान एग्रिको में श्री श्री सिद्धिविनायक गणेश पूजा कमेटी की ओर से भगवान गणेश की पूजा आराधना का की जा रही है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 01:42 PM (IST)
धूमधाम से शुरू हुई विघ्‍नहर्ता गणेश की पूजा Jamshedpur News
धूमधाम से शुरू हुई विघ्‍नहर्ता गणेश की पूजा Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। शहर में विघ्‍नहर्ता गणेश की पूजा धूमधाम से शुरू हो चुकी है। माना जाता है कि भगवान गणेश विघ्न विनाशक हैं। प्रथम पूज्य हैं। भगवान गणेश की स्तुति मात्र से ब्राह्मांड का कल्याण और संतुलन हो जाता है। हम अपनी ताकत और ऊर्जा को कैसे मानवता के उपयोगी बनाएं, इसकी प्रेरणा भगवान गणेश से मिलती है। भुइयांडीह चौक काली काली मंदिर मैदान एग्रिको में श्री श्री सिद्धिविनायक गणेश पूजा कमेटी की ओर से इस वर्ष भी भव्य रूप से भगवान गणेश की पूजा आराधना का की जा रही है। पंडाल का उद़घाटन मुख्य अतिथि के रूप में जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो व आजसू के केंद्रीय सचिव चंद्रगुप्त सिंह ने पूजा पंडाल का उद्घाटन कर विधिवत पूजा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पूजा कमेटी के अध्यक्ष चंदन सिंह, विशाल सोलंकी, नंदू मुखर्जी, विकास सिंह, बाबू शर्मा, रवि शर्मा, गौरव, विवेक झा एवं सभी पूजा कमेटी के युवा सदस्‍य मौजूद रहे। यहां भव्य पूजा समारोह के साथ ही कमेटी के द्वारा भव्य मेले का आयोजन किया गया है। सात दिन तक गणेश की पूजा आराधना में क्षेत्र के लोग पहुंचेंगे।

loksabha election banner

बाल गणपति विलास की गणेश पूजा ने तय किया 101 वर्ष का सफर

कदमा गणेश पूजा मैदान में बाल गणपति विलास की ओर से भव्‍य तैयारियां की गई हैं। यहां पुजारी ने पूरे विधि-विधान से गणेश पूजा शुरू की। बाल गणपति विलास की ओर से शहर में सबसे भव्‍य पूजा की जाती है और मेले का आयोजन किया जाता है।

इस समिति की ओर से पूजा कराते हुए यह 101वां वर्ष है। केंद्रीय मंत्री जन जातीय मामले अर्जुन मुंडा ने रविवार को कदमा गणेश पूजा मैदान में बाल गणपति विलास के विशाल व भव्य गणेश पूजा पंडाल का उद्घाटन किया। उन्होंने पूजा समिति को 101 वर्ष के सफर की बधाई देते हुए कहा कि इस संस्था से लोग आत्मीयता से जुड़े हुए हैं, इसलिए यह 101 वर्ष का सफर पूरा हुआ और आगे भी यह सफर चलता रहेगा। इस पूजा को शुरू करने वालों ने लोगों को उसी भाव से जोड़ा। यह पूजा केवल जमशेदपुर ही नहीं बल्कि पूरे प्रांत के लिए आकर्षण का केंद्र है। उन्होंने कहा कि परंपराएं तभी बनती हैं, जब किसी कार्य को अनुष्ठान के रूप से व्यक्तिगत निष्ठा और सामूहिक दायित्व से शुरू किया जाता है। आज के समय में सबका मनोरथ कैसे पूरा हो, इसका प्रयास करने की प्रेरणा ऐसी ही संस्थाओं और भगवान गणेश से मिलती है।

उन्होंने जमशेदपुर सहित पूरे राज्य को गणेश पूजा की शुभकामनाएं दी। आयोजन समिति ने केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार का हवाला देते हुए गणेश पूजा मैदान में भव्य मंदिर निर्माण की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.