Move to Jagran APP

Pension Scheme : हर रोज 2 से 7 रुपए तक करें बचत और पाएं 36 हजार पेंशन

Pension Scheme कहते हैं बुढ़ापे की लाठी पेंशन ही होता है। अगर पेंशन ना हो तो फिर दूसरे के ऊपर आश्रित रहना पड़ता है। अगर आज से ही रोजाना दो से साथ रुपए तक बचत करना शुरू कर दें 60 साल बाद 36 हजार तक पेंशन मिल सकता है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 05:52 PM (IST)
Pension Scheme : हर रोज 2 से 7 रुपए तक करें बचत और पाएं 36 हजार पेंशन
Pension Scheme : हर रोज 2 से 7 रुपए तक करें बचत और पाएं 36 हजार पेंशन

जमशेदपुर : छोटी कमाई के बाद भी बुढ़ापे के लिए बचत किया जा सकता है। इसके लिए सरकारी योजना में हमें रोजना दो से सात रूपए बचाकर रिटायरमेंट के बाद हर साल 36 हजार के पेंशन की व्यवस्था कर सकते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए यह प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना शुरू की गई है।

loksabha election banner

सरकार देती है पेंशन की गारंटी

केंद्र सरकार ने यह योजना वैसे लोगों के लिए शुरू की है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। दिहाड़ी पर मजदूरी करने वाले, रिक्शा-ठेला चलानेवाले, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले आदि इस योजना से अपना भविष्य व बुढ़ावा सुरक्षित बना सकते हैं। इस योजना में सेविंग करने पर सरकार की ओर से पेंशन की गारंटी मिलती है।

स्कीम का लाभ लेने के लिए यह है शर्तें

योजना की आधिकारिक वेबसाइट मानधन डॉट इन पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इसका लाभ 18 साल से 40 साल तक की उम्र वाले व्यक्ति ही उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए अधिक दस्तावेजों की भी जरुरत नहीं पड़ती है। इसके लिए लिए आधार

कार्ड और किसी भी बैंक में एक सेविंग खाता है, तो इसका लाभ ले सकते हैं इसके अलावा एक शर्त्त यह भी है कि मंथली इनकम 15 हजार से कम है और किसी अन्य सरकारी स्कीम का लाभ नहीं उठा रहे हैं।

हर महीने जमा करने होंगे इतने रूपए

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इनरॉल होता है। तोउसे हर महीने 55 रुपए जमा कराने होंगे। इस तरह देखें तो यह हर रोज की करीब दो रूपए की सेविंग पड़ती है। जैसे ही उस व्यक्ति की उम्र 60 साल होगी उसे सरकार की ओर से हर साल 36 हजार पेंशन मिलने लगेंगे।

वहीं 40 साल की उम्र में इनरॉल होने पर हर महीने 200 रुपए जमा कराने होंगे। ऐसे लोगो को भी 60 साल होने पर 36 हजार रुपएसालाना पेंशन मिलेगा। पेंशन का भुगतान मासिक आधार पर किया जाएगा। यानी उम्र की परिपक्वता अवधि होने के बाद ही हर महीने तीन-तीन हजार रुपए पेंशन मिलेंगे।

कॉमन सर्विस सेंटर से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इस स्कीम का फायदा उठाना सरल है। सरकार ने इसके लिए अलग से विशेष पोर्टल बनाया है। किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत इनरॉल किया जा सकता है। पंजीकरण कराते समय आधार कार्ड के डिटेल्स व सेविंग खाता की जानकारियां देनी होगी। इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.