जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। जुगसलाई के पार्वती घाट पर एक युवक श्याम के अंतिम संस्कार की तैयारी चल ही रही थी कि अचानक कदमा पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस की कार्रवाई से लोग अवाक रह गए। लोगों के पूछने पर पुलिस कर्मियों ने उन्हें बताया कि मृतक की पत्नी ने थाने में शिकायत पर अपने पति की हत्या का आरोप लगाया है। इसीलिए पुलिस युवक के शव का पोस्टमार्टम कराएगी।

इसके बाद पुलिस ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज में शव का पोस्टमार्टम कराया और इसके बाद शव परिजनों को सौंपा। इसके बाद देर शाम मृतक का अंतिम संस्कार पार्वती घाट पर किया गया। मायके पक्ष ने श्याम की भाभी बी नीलू पर हत्या का शक जताते हुए प्रथमिकी दर्ज कराई है। 

कदमा के न्यू रानीकुदर में एमटू इलाके में किराए के मकान में रहने वाले बी श्याम सुंदर की रविवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। परिजनों का कहना है कि उनकी तबियत खराब होने पर उन्हें टीएमएच में भर्ती कराया गया था। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सोमवार को परिजन शव का अंतिम संस्कार करने के लिए पार्वती घाट ले गए थे। तभी इसकी भनक मृतक की पत्नी को हो गई। पत्नी कदमा थाने पहुंची और पुलिस को बताया कि ससुराल में उसकी पत्नी की हत्या कर दी गई है और परिजन उसका अंतिम संस्कार करने के लिए शव पार्वती घाट लेकर गए हैं। इसके बाद पुलिस रेस हो गई और घाट पर जाकर शव को कब्जे में ले लिया। 

15 महीने से मायके में रहती थी पत्नी 

रेणुका के बड़े भाई आर चंद्रशेखर ने बताया कि साल 2015 में बहन की शादी कदमा निवासी बी श्याम सुंदर से हुई थी। श्याम प्राइवेट वाहन चलाता था। शादी के बाद से ही श्याम की भाभी बी नीलू उसे शारीरिक और मानसिक रुप से प्रताडि़त किया करती थी। मामला बढऩे के बाद बहन को वापस घर ले गया। श्याम के मौत की खबर सोमवार को दी गई जबकि उसकी मौत रविवार को ही हो चुकी थी। 

श्याम के परिजनों ने रेणुका की मानसिक स्थिति पर उठाए सवाल 

इस मामले में श्याम के चचेरे दामाद वी सोनी ने बताया कि श्याम के बड़े भाई की मौत पहले ही हो चुकी है। भाई के मौत के बाद पूरे परिवार को उसी ने संभाला। रेणुका की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। उसका इलाज पहले से कराया जा रहा था।

इसे उसके घर वालों ने छुपा कर रखा था। शादी के बाद रेणुका की मानसिक स्थिति ठीक नहीं होने का पता चला। इसी बात को लेकर दोनों परिवारों के बीच बकझक होती थी। जून 2018 में रेणुका को उसके परिजन लेकर चले गए थे। बाद में उनसे कभी संपर्क नहीं हो पाया। 

छाती में दर्द होने की शिकायत पर कराया था भर्ती

घटना के संबंध में वी सोनी ने बताया कि रविवार की शाम अचानक श्याम को छाती में दर्द हुआ। घर वालों ने गैस से दर्द होने की बात सोच कर उसे दवा दी। थोड़ी देर बाद श्याम पसीना से तर बतर हो गया। जैसे ही उसे पानी पिलाया गया वो जमीन पर गिर पड़ा। अस्पताल में डाक्टर ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। 

पत्नी की शिकायत के बाद शव को श्मशान घाट से ले जाकर पोस्टमार्टम कराया गया। पत्नी ने भाभी पर हत्या की आशंका व्यक्त की है। मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

विनय कुमार, कदमा थाना प्रभारी 

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस