त्रिवेणी अवस्थी, चाईबासा। पश्चिमी सिंहभूम जिला के चाईबासा स्थित ऐतिहासिक मंगलाहाट बाजार में नगर परिषद चाईबासा की ओर से वेंडिंग जोन (फुटपाथ विक्रेता दुकान) 3 करोड़ 40 लाख रुपये से बनाने की कवायद शुरू हो गई है। फुटपाथ दुकानदारों को सड़क पर सब्जी रखकर बेचने से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

नगर परिषद चाईबासा ने नगर विकास विभाग को भेजा प्रपोजल

इसके लिए नगर परिषद चाईबासा की ओर से नगर विकास विभाग रांची को मंगलाहाट में वेल्डिंग जोन बनाने के लिए 1 करोड़ 35 लाख रुपये व मधुबाजार गुदड़ी डेली सब्जी मार्केट में वेंडिंग जोन बनाने के लिए 2 करोड़ 5 लाख रुपये का प्रपोजल बनाकर भेजा गया है। नगर विकास विभाग रांची से प्रपोजल की स्वीकृति मिलते ही नगर परिषद चाईबासा की ओर से निविदा निकाल दी जाएगी। इसके बाद काम शुरू करा दिया जाएगा। अभी मंगलाहाट व मधुबाजार में फुटपाथ दुकानदार जहां जैसे पाते है वहां दुकान लगाकर अपनी सामग्री बेचना शुरू कर देते है।

फुटपाथ में दुकान लगाने से लग जाती है जाम

फुटपाथ दुकानदार सड़क के ऊपर दुकानें लगा देते हैं। इससे आवागमन पूरी तरह से प्रभावित होता है। इसके लिए नगर परिषद की ओर से व्यवस्थित ढंग से फुटपाथ दुकान लगवाने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें वेंडिंग जोन एरिया का घेराव कर बाउंड्रीवाल, शौचालय, मुख्य गेट, पार्किंग, गार्ड रूम व दुकानदारों के अलावा आने-जाने वाले लोगों को पीने का पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। वेंडिंग जोन एरिया में सब्जी की दुकानें व मुर्गी-मछली की दुकानों को अलग रखा जाएगा। मंगलाहाट व मधुबाजार में जहां पर वेल्डिंग जोन बनेगा वहां पर पक्का चबूतरा व शेड का निर्माण कराया जाएगा, ताकि दुकानदार आराम से अपनी सामग्री को बेच सके।

शेड 50 गुना 25 का बनाया जाएगा। वेंडिंग जोन एरिया की चारों तरफ की सड़क 10 फिट की निर्माण कराया जाएगा और बाजार के अंदर की सड़क 8 फिट की रहेगी, ताकि बाहर से आने वाली सब्जी की गाड़ियां सीधे बाजार के अंदर पहुंच जाय। सड़क को घुमावदार बनाने की योजना है, ताकि बाजार के अंदर कही भी जाम की स्थिति ना बनें।

फुटपाथ दुकानदारों को जल्द ही सड़क पर सब्जी बेचने से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए चाईबासा शहर के मंगलाहाट व मधुबाजार सब्जी मार्केट में  वेंडिंग जोन 3 करोड़ 40 लाख रुपये से बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। वेंडिंग जोन बनाने के लिए नगर विकास विभाग रांची को प्रपोजल बनाकर भेजा भी जा चुका है। वहां से स्वीकृति मिलते ही निविदा निकाल दी जाएगी, ताकि वेंडिंग जोन को धरातल पर उतारा जाएगा। फुटपाथ दुकानदारों को इधर-उधर बैठकर सड़क पर सब्जी नहीं बेचना पड़ेगा।

सुशील कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद चाईबासा।

Edited By: Sanam Singh