Move to Jagran APP

Chaibasa News : अब चाईबासा के दुकानदार सड़क पर नही बेच पाएंगे सब्जी, जानें कारण

Welding zone will be built in Chaibasa चाईबासा के मंगलाहाट व मधुबाजार सब्जी मार्केट में 3 करोड़ 40 लाख रुपये से वेंडिंग जोन बनेगा। फुटपाथ दुकानदारों को सड़क पर सब्जी रखकर बेचने से जल्द छुटकारा मिल जाएगा। इससे जाम से भी निजात मिलेगी।

By Sanam SinghEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 09:19 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 09:19 PM (IST)
Chaibasa News : अब चाईबासा के दुकानदार सड़क पर नही बेच पाएंगे सब्जी, जानें कारण
Chaibasa News : वेंडिंग जोन एरिया के चारों तरफ 10 फिट सड़क निर्माण कराया जाएगा।

त्रिवेणी अवस्थी, चाईबासा। पश्चिमी सिंहभूम जिला के चाईबासा स्थित ऐतिहासिक मंगलाहाट बाजार में नगर परिषद चाईबासा की ओर से वेंडिंग जोन (फुटपाथ विक्रेता दुकान) 3 करोड़ 40 लाख रुपये से बनाने की कवायद शुरू हो गई है। फुटपाथ दुकानदारों को सड़क पर सब्जी रखकर बेचने से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

loksabha election banner

नगर परिषद चाईबासा ने नगर विकास विभाग को भेजा प्रपोजल

इसके लिए नगर परिषद चाईबासा की ओर से नगर विकास विभाग रांची को मंगलाहाट में वेल्डिंग जोन बनाने के लिए 1 करोड़ 35 लाख रुपये व मधुबाजार गुदड़ी डेली सब्जी मार्केट में वेंडिंग जोन बनाने के लिए 2 करोड़ 5 लाख रुपये का प्रपोजल बनाकर भेजा गया है। नगर विकास विभाग रांची से प्रपोजल की स्वीकृति मिलते ही नगर परिषद चाईबासा की ओर से निविदा निकाल दी जाएगी। इसके बाद काम शुरू करा दिया जाएगा। अभी मंगलाहाट व मधुबाजार में फुटपाथ दुकानदार जहां जैसे पाते है वहां दुकान लगाकर अपनी सामग्री बेचना शुरू कर देते है।

फुटपाथ में दुकान लगाने से लग जाती है जाम

फुटपाथ दुकानदार सड़क के ऊपर दुकानें लगा देते हैं। इससे आवागमन पूरी तरह से प्रभावित होता है। इसके लिए नगर परिषद की ओर से व्यवस्थित ढंग से फुटपाथ दुकान लगवाने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें वेंडिंग जोन एरिया का घेराव कर बाउंड्रीवाल, शौचालय, मुख्य गेट, पार्किंग, गार्ड रूम व दुकानदारों के अलावा आने-जाने वाले लोगों को पीने का पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। वेंडिंग जोन एरिया में सब्जी की दुकानें व मुर्गी-मछली की दुकानों को अलग रखा जाएगा। मंगलाहाट व मधुबाजार में जहां पर वेल्डिंग जोन बनेगा वहां पर पक्का चबूतरा व शेड का निर्माण कराया जाएगा, ताकि दुकानदार आराम से अपनी सामग्री को बेच सके।

शेड 50 गुना 25 का बनाया जाएगा। वेंडिंग जोन एरिया की चारों तरफ की सड़क 10 फिट की निर्माण कराया जाएगा और बाजार के अंदर की सड़क 8 फिट की रहेगी, ताकि बाहर से आने वाली सब्जी की गाड़ियां सीधे बाजार के अंदर पहुंच जाय। सड़क को घुमावदार बनाने की योजना है, ताकि बाजार के अंदर कही भी जाम की स्थिति ना बनें।

फुटपाथ दुकानदारों को जल्द ही सड़क पर सब्जी बेचने से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए चाईबासा शहर के मंगलाहाट व मधुबाजार सब्जी मार्केट में  वेंडिंग जोन 3 करोड़ 40 लाख रुपये से बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। वेंडिंग जोन बनाने के लिए नगर विकास विभाग रांची को प्रपोजल बनाकर भेजा भी जा चुका है। वहां से स्वीकृति मिलते ही निविदा निकाल दी जाएगी, ताकि वेंडिंग जोन को धरातल पर उतारा जाएगा। फुटपाथ दुकानदारों को इधर-उधर बैठकर सड़क पर सब्जी नहीं बेचना पड़ेगा।

सुशील कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद चाईबासा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.