जमशेदपुर : अलसी (Benefits of Flaxseed) एक बेशकीमती सुपर फूड है जो अपने पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती है। छोटे-छोटे भूरे रंग के बीज हाल ही में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। आयुर्वेदाचार्य अनिल राय के अनुसार, वहीं ओमेगा-तीन फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर अलसी पाचन में सुधार, कैंसर जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

इतना ही नहीं, अलसी से बीज वजन घटाने में भी बहुत मदद करता है लेकिन इन बीजों का ज्यादा लाभ लेने के लिए इनका सही तरह से सेवन करने की जरुरत है। कई ऐसे रोग होते हैं, जिसमें अलसी का सेवन हानिकारक भी होता है। 

सेवन करने का सही तरीका: बहुत कम लोग जानते हैं कि अलसी दो तरह की होती है पीली और भूरी। दोनों ही तरह की अलसी पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसके लिए इसे भूनकर इसे पीसकर पाउडर बना सकते है। वहीं इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी भरें। इसमें पिसी हुई अलसी का पाउडर डालें। इसके बाद इस पानी को उबालें और गैस बंद कर दें। वहीं स्वाद बढ़ाने के लिए एक मिश्रण में नींबू का रस और गुड़ डालें और पी जाएं।

कैसे वजन करती है अलसी : वजन कम करने के लिए अलसी से बेहतर कुछ नहीं है। बता दें कि एक सौ ग्राम अलसी में 18 ग्राम प्रोटीन होता है क्योंकि इसमें म्यूसिलेज नाम का फाइबर होता है। जिसकी वजह से भूख में कमी आती है। इससे वजन कम होता है।

ऐसे में अगर रोजाना एक चम्मच अलसी पाउडर को डाइट में शामिल करने से मोटापा घटाने में आसानी होती है। अलसी का सेवन किसे नहीं करना चाहिए। लो ब्लड शुगर लेवल, कब्ज, डायरिया से पीडि़त लोगों को अलसी का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। हालांकि वेट लॉस टिप्स अपनाने से पहले हम सभी को डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए। 

Edited By: Jitendra Singh