Move to Jagran APP

Weather Alert : चली तेज आंधी, बिजली कड़कने के साथ हुई बारिश Jamshedpur News

बुधवार की शाम लगातार दूसरे दिन भी मौसम का मिजाज एकाएक बदल गया। करीब साढ़े सातछह बजे तेज हवा के झोकों के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 10:22 PM (IST)
Weather Alert : चली तेज आंधी, बिजली कड़कने के साथ हुई बारिश Jamshedpur News
Weather Alert : चली तेज आंधी, बिजली कड़कने के साथ हुई बारिश Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। बुधवार की शाम लगातार दूसरे दिन भी मौसम का मिजाज एकाएक बदल गया। चारों ओर अंधेरा छा गया। करीब साढ़े छह बजे तेज हवा के झोकों के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई।

loksabha election banner

पूरे कोल्‍हान प्रमंडल के तीनों जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला खरसवां जिले के इलाके अंधेरे में डूब गए। बीच-बीच बिजली की चमकने और कड़कड़ाहट से बीच-बीच में दूर तक का इलाका तेज रोशनी में नहा जा रहा था। लगभग इसी समय एक दिन पूर्व मंगलवार को भी जमशेदपुर शहर के मौसम का मिजाज अचानक बदल गया था। अंधेरा छाने के साथ आसमान में छाए बादल गरजने लगे और बूंदाबांदी हुई थी। बुधवार को भी तेज हवा के झोंके ने लोगों को बेहाल किया तो बारिश की बूंदों ने गर्मी से राहत दिलाई।

करीब एक घंटे तक मेघ गर्जना के बीच हवा व बारिश के बूंदों की बौछार शहर व आसपास के इलाकों पर पड़ती रही। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर चल रहे लॉकडाउन के चलते लोग पहले से ही अपने घरों के अंदर थे। जो इक्‍का-दुक्‍का लोग किसी काम से निकले थे, उन्‍हें मौसम की इस बेरुखी का सामना करना पड़ा।एक बार फिर मौसम विभाग की यह भविष्‍यवाणी सही साबित हुई। विभाग की ओर आठ अप्रैल को बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया था। हालांकि बारिश के चलते दिनभर की गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की। 

तेज आंधी से कई इलाकों की बिजली हुई गुल

बुधवार को शाम ढलने के बाद आसमान में बिजली चमकने के साथ तेज हवा तो चली ही, धूल भरी आंधी चलने के बाद गैर कंपनी वाले कई क्षेत्र में बिजली गुल हो गई। लोगों को काफी देर तक अंधेरे में रहना पड़ा। बिजली विभाग के दफ़तरों के फोन घनघनाते रहे। अंधेरा छाने, हवा के तेज झोंके और बारिश को काल बैसाखी बताया जा रहा है। 

मौसम बदलने के बाद गिरा तापमान, गुरुवार को भी बारिश की संभावना

बुधवार की शाम को आंधी-पानी के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बुधवार के अलावा गुरुवार को भी शहर और आसपास के क्षेत्र में बारिश ह की संभावना जताई थी। मौसम का मिजाज बदलने के कारण बुधवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि गुरुवार से शहर का तापमान बढऩे की संभावना है। पूर्वानुमान के अनुसार दो दिनों तक मौसम बिगड़े रहने के बाद शुक्रवार से आसमान धीरे-धीरे साफ होगा। वहीं  आने वाले सोमवार तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भी संभावना है। मंगलवार को दिन में आसमान साफ रहने के कारण तापमान इस सीजन में सर्वाधिक दर्ज किया गया था। मंगलवार को शहर का तापमान अधिकतम 39.0 और न्यूनतम 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था ।

चांडिल में बारिश के साथ ओले भी गिरे

चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में कहीं-कहीं बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान में गुरुवार को भी शहर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने बुधवार को शहर का तापमान अधिकतम 38.0 और न्यूनतम 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है।

डांगुवापोसी मे भीषण आंधी-तूफ़ान, बारिश ने किया बेहाल

डांगुवापोसी में लगातार दो दिन रात में आंधी-तूफ़ान के साथ साथ बारिश का सिलसिला जारी है। ऐसा लग रहा है कि अब सरकार के साथ साथ मौसम भी लोगों को लॉक डॉउन करना चाहती है। दरअसल, इस इलाके में सीमित संख्‍या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

उनके भरपूर प्रयास करने के बावज़ूद भी लोग लॉकडॉउन का उल्‍लंघन करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं। पर अब तो लगता है जैसे मौसम ने ही इसका ज़िम्मा उठा लिया है। यहां आंधी-तूफ़ान के साथ साथ बारिश भी हो रही है जिससे ठंढ ने वापस दस्तक दे दी है और लोग मज़बूरी में ही सही लेक़िन अब घरों में दुबकने को बाध्य हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.