Move to Jagran APP

Water Crisis : शुरू हो गई पानी की किल्‍लत, लग रही बर्तनों की लंबी कतार Jamshedpur News

कई इलाकों में सरकारी नल के पास सुबह से लेकर दोपहर तक पानी के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। कड़ी धूप में घंटों कतार में लगने के बाद एक से दो बाल्टी पानी नसीब हो रहा है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 07:02 PM (IST)
Water Crisis : शुरू हो गई पानी की किल्‍लत, लग रही बर्तनों की लंबी कतार Jamshedpur News
Water Crisis : शुरू हो गई पानी की किल्‍लत, लग रही बर्तनों की लंबी कतार Jamshedpur News

आदित्यपुर/जमशेदपुर (जेएनएन)। Water Crisis गर्मी बढ़ने के साथ ही जल संकट की वजह से लोगों की परेशानी बढ़नी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

जमशेदपुर शहर से सटे सरायकेला-खरसावां जिले के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के कई इलाकों में पीने के पानी की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई है। इन इलाके के लोगों को पीने के पानी के लिए रोज ही मशक्‍कत करनी पड़ रही है। सबसे ज्‍यादा समस्‍या आदित्‍युपुर नगर निगम क्षेत्र के बंतानगर, कुलुपटांगा, आदित्यपुर कॉलोनी (मार्ग संख्या-32) समेत अन्य इलाकों में है। इन इलाके के लोगों को पीने का पानी जुटाना मुश्किल हो गया है। बिना पानी के तो जीवन चल नही सकता, सो पानी के लिए अहले सुबह से ही लोग बर्तन के साथ घंटों लाइन लगा रहे हैं।

सरकारी नल के पास लग रही लोगों की भीड़, बर्तनों की लग रही कतार 

इन इलाकों में सरकारी नल के पास सुबह से लेकर दोपहर तक पानी के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। कड़ी धूप में घंटों कतार में लगने के बाद लोगों को एक से दो बाल्टी पानी नसीब हो रहा है।

सूख गए या खराब पड़ें हैं चापाकल

बंतानगर के रहनेवाले जितेंद्र शर्मा, विजय जायसवाल, संदीप साहू, नवीन कालिंदी कुलूपटांगा के बोंज गोप, कुश्नू मेलगांडी, राकेश प्रसाद ने बताया कि इलाके के अधिकांश चापाकल सूख गये हैं या फिर खराब पड़े हैं। इधर, निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 26 में स्टैंड पोस्ट चापाकल से आपूर्ति नहीं होने के कारण इलाके के करीब 150 घरों में पेयजल का संकट उत्‍पन्‍न हो गया है।

पाइपलाइन से एक बूंद भी पानी नहीं टपक रहा है। पूर्व पार्षद संदीप साहू ने नगर निगम से पेयजलापूर्ति शुरू करने की मांग की है। वहीं आदित्यपुर कॉलोनी के मार्ग संख्या 32 में निगम टैंकर से पानी आपूर्ति कर लोगों को सुविधा देने की कोशिश की जा रही है। हालांकि इससे लोगों की जरूरत तो पूरी नहीं हो रही लेकिन किसी तरह काम चल जा रहा है।

जनकल्यण मोर्चा के अध्यक्ष ओमप्रकाश ने पेयजल संकट से शीघ्र से शीघ्र निजात दिलाने के लिए निगम प्रशासन से मांग की है। दूसरी ओर समस्‍या से जूझ रहे लोग पानी के नियमित आपूर्ति के लिए कोई पहल होती नहीं देख आक्रोश से भरते जा रहे हैं। 

सीतारामपुर डैम में जलस्तर कम होने से बढ़ी समस्या

आदित्‍यपुर नगर निगम क्षेत्र में पानी की आपूर्ति सीतारामपुर डैम से की जाती है। सीतारामपुर डैम में पानी का स्तर नीचे जा चुका है। जलस्‍तर कम होने के कारण क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में समस्या आने लगती है जो इस साल भी शुरू हो चुकी है।

जानकारों की माने तो गर्मी से पूर्व डैम में जलस्तर आमतौर पर 22 फीट तक रहता है। लेकिन भीषण गर्मी के कारण डैम का जलस्तर करीब 17 फीट पहुंच चुका है। इसके अलावा जरूरतें पूरी करने के लिए निगम क्षेत्र में कई जगहों पर नगर निगम टैंकरों से पेयजल की आपूर्ति करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.