Move to Jagran APP

Jamshedpur Water Crisis: इन इलाकों में गहराया पानी का संकट, एक नल के सहारे 200 परिवार, बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग

Jamshedpur Water Crisis तुरी टोला में पानी की किल्लत को लेकर टोला वाले कई बार जनप्रतिनिधि एवं पंचायत प्रतिनिधि के अलावा विभागीय अभियंता के समक्ष भी समस्या रख चुके हैं पर नतीजा सिफर रहा। जिससे लोगों को पानी के लिए मुश्किल हो रही है।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Mon, 09 May 2022 01:07 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2022 01:07 PM (IST)
Jamshedpur Water Crisis: इन इलाकों में गहराया पानी का संकट, एक नल के सहारे 200 परिवार, बूंद-बूंद के लिए तरस रहे लोग
Jamshedpur Water Crisis: आने वाले सालों में पानी की किल्लत और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

जमशेदपुर (मनोहरपुर) जासं। मनोहरपुर शहरी क्षेत्र के तुरी टोला में इस गर्मी में पेयजल को लेकर हाहाकार मचा है। टोला के लगभग 200 परिवार के लोगों को रोजाना पेयजल की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। सभी टोला के आंगनबाड़ी केंद्र के बाहर स्थित एकमात्र जलमीनार पर आश्रित हैं। यहां पेयजल का दूसरा कोई साधन नहीं है। मनोहरपुर होकर गुजरने वाली कोयल नदी किनारे तुरी टोला बसा होने के कारण यहां के लोगों को कोयल नदी के पानी का सहारा मिल जाता है। लोग नहाने, धोने के अलावा अति जरूरत पडऩे पर नदी तट पर चुआं खोदकर पीने का पानी भी लाते हैं। सोलर से संचालित जलमीनार से पीने का पानी लेने के लिए लोग धूप होने से पहले ही जलमीनार में हंडी, बरतन,बाल्टी, डिब्बा लेकर पानी के लिए लाइन लगाना शुरू कर देते हैं। क्योंकि सर्वसम्मति से जलमीनार से जलापूर्ति का समय सुबह 10 बजे सुनिश्चित किया गया है। इसके बाद बारी बारी से लोग नल खोल पानी ले सकते हैं। तुरी टोला में पानी की किल्लत को लेकर टोला वाले कई बार जनप्रतिनिधि एवं पंचायत प्रतिनिधि के अलावा विभागीय अभियंता के समक्ष भी समस्या रख चुके हैं, पर नतीजा सिफर रहा।

loksabha election banner

तुरी टोला के सैकड़ों परिवार के समक्ष पेयजल की घोर समस्या है।

एकमात्र जलमीनार पर ही सभी आश्रित हैं। टोला में पाइप लाइन से जलापूर्ति नहीं हो पाती है। टोला में चापाकल बोरिंग भी फेल हो जाते हैं। इस क्षेत्र में कम से कम दो डीप बोरिंग कर पाइप लाइन से जलापूर्ति ही समस्या का समाधान होना चाहिए। विभाग को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

गर्मी शुरु होते ही शुरु हो जाती है पानी की किल्लत

गौरतलब है, कि गर्मी शुरु होते ही पानी का संकट खड़ा हो जाता है। ऐसे में लोगों के लिए पानी का इंतजाम करना किसी जंग लड़ने से कम नहीं साबित होता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर जल्द सी पानी संकट का समाधान नहीं निकाला गया, तो आने वाले सालों में पानी की किल्लत और भी ज्यादा बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.