जमशेदपुर, जासं। टाटा स्टील के कंपनी कमांड क्षेत्र में सोमवार सुबह पांच बजे से पेयजल आपूर्ति ठप रही। जिसके कारण पूरी आबादी परेशान रही। लौहनगरी के कंपनी कमांड क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं (पानी, बिजली, सड़क, सफाई) देने वाली टाटा की अनुषंगी इकाई, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) देती है। कंपनी निर्बाध रूप से पानी-बिजली की आपूर्ति करती है. लेकिन सोमवार सुबह का पानी नहीं आया। पानी क्यों नहीं आ रहा, यह बताने वाला कोई नहीं।

पानी के लिए मचा हहाकार

स्थानीय निवासी आसपास के लोगों को यही पूछते रहे कि, आपके यहां पानी आ रहा है। टंकी में जितना पानी था उससे नहाने-धोने का काम हुआ लेकिन खाना बनाने के लिए पानी नहीं था। ऐसे में खाना बनाने के लिए कुछ परिवारों ने पानी खरीदकर लाए। कुछ परिवार शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वालों से भी पूछते रहे कि आपके यहां पानी आया था क्या। सोनारी, कदमा, साकची, गोलमुरी सहित कमांड क्षेत्र के स्थानीय लोग जुस्को के कस्टमर केयर में फोन कर पूछते रहे कि आखिर क्या कारण है कि पानी नहीं आया। जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर कंपनी में रजिस्टर्ड है उनमें आठ बजकर 35 मिनट पर मैसेज आया कि तकनीकी कारणों से जलापूर्ति बंद रहेगी और री-स्टोरेशन का काम किया जा रहा है। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में दोपहर दो से शाम चार बजे तक पानी की आपूर्ति सामान्य हो पाई। हालांकि शुरू में अधिकतर घरों में पहले गंदा पानी आया, लेकिन अचानक आपूर्ति ठप होने होने से जुस्को के 50 हजार घरों में आपूर्ति लगभग 10 घंटे तक प्रभावित रही।

राइजिंग पाइप में आ गया था कचरा

जुस्को प्रबंधन का कहना है कि कंपनी स्वर्णरेखा नदी में जहां से पानी लेती है वहां के राइजिंग पाइप में नदी से कचरा आ गया था। जिसके कारण जलापूर्ति को बंद कर राइजिंग पाइप को खोलकर सफाई करना पड़ा। इसके कारण काम पूरा करने में समय लगा, लेकिन अब जलापूर्ति सामान्य है।

Edited By: Madhukar Kumar